हुआ भयानक धमाका: लाल हो गया पूरा शहर, ऐसी तबाही की लोग माँग रहे दुआ

किलाऊआ ज्वालामुखी फूट पड़ा है। ज्वालामुखी के बारे में अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि ज्वालामुखी रविवार की देर रात में फूटा। बता दें, ये ज्वालामुखी हवाई वोल्केनोज नेशनल पार्क में स्थित है। इस ज्वालामुखी के फूटने से पहले साल 2018 में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था।

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 7:24 AM GMT
हुआ भयानक धमाका: लाल हो गया पूरा शहर, ऐसी तबाही की लोग माँग रहे दुआ
X
किलाऊआ ज्वालामुखी के फटने के बाद इलाके में आस-पास की कुछ जगहों पर दरारें आ गई। इसकी जानकारी अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने दी है।

नई दिल्ली। हवाई के बिग आईलैंड से बड़ी खबर आ रही है। यहां किलाऊआ ज्वालामुखी फूट पड़ा है। ज्वालामुखी के बारे में अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि ज्वालामुखी रविवार की देर रात में फूटा। बता दें, ये ज्वालामुखी हवाई वोल्केनोज नेशनल पार्क में स्थित है। इस ज्वालामुखी के फूटने से पहले साल 2018 में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था। सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, ज्वालामुखी की चोटी से लावा बहता हुआ दिखाई दे रहा है। साथ ही इसके कुछ देर बाद ही एक भूकंप भी आया। जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.4 मापी गई थी।

ये भी पढ़ें... एक द्वीप बदल गया ज्वालामुखी में, अब विस्फोटों से बना नया टापू

कुछ जगहों पर दरारें आ गई

किलाऊआ ज्वालामुखी के फटने के बाद इलाके में आस-पास की कुछ जगहों पर दरारें आ गई। इसकी जानकारी अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने दी है। साथ ही बताया है कि ज्वालामुखी से स्थानीय समयानुसार 9:30 बजे के आसपास लावा बहता हुआ दिखाई पड़ा। ऐसे में लावे के बहाव में सैकड़ों घर तबाह हो गए। वहीं दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक किलुआ ज्वालामुखी अपना विकराल रूप लेता जा रहा है।

इस बारे में हवाई काउंटी सिविल डिफेंस एजेंसी ने सोमवार को ट्विटर पर कहा कि किलाऊआ ज्वालामुखी के हलीमाउ क्रेटर में रविवार को विस्फोट की सूचना मिली थी।

volcano फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...Big Breaking: ग्वाटेमाला ज्वालामुखी विस्फोट में 25 की मौत, 17 लाख प्रभावित

लोगों से घर के अंदर रहने का आग्रह

हालाकिं हालातों को देखते हुए लोगों से घर के अंदर रहने का आग्रह किया गया। ऐसे में यूएसजीएस की एक फोटो में लावा के साथ ज्वालामुखी से निकलने वाली भाप और किलाऊ के शिखर में हुए विस्फोट को देखा जा सकता है।

लेकिन सोशल मीडिया पर जब ज्वालामुखी विस्फोट का वीडियो शेयर किया गया तो कई लोगों ने इस पर अपने रिएक्शन भी दिए। इस बारे में एक यूजर ने कहा कि 2020 का अंत भी इसी तरह होना है।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी कांपे लोग: भूकंप के जोरदार झटकों से हिला राजस्थान, घरों से भागे सभी

Newstrack

Newstrack

Next Story