×

Corona Virus: एक दिन में कोरोना के 699 केस, तेजी से फैल रहा नया वेरियंट, जानिए कितना खतरनाक

Corona Virus: भारत में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि हो रही है और एक नया स्ट्रेन एक्स बी बी. 1.16 वायरस तेजी से फैल रहा है। नया स्ट्रेन 12 देशों में पाया गया है और भारत, अमेरिका, ब्रुनेई और सिंगापुर में तेजी से फैल रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये स्ट्रेन बहुत तेजी से फैलता है अतः लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन करना चाहिए।

Neelmani Lal
Published on: 22 March 2023 11:17 AM GMT (Updated on: 22 March 2023 11:20 AM GMT)
Corona Virus: एक दिन में कोरोना के 699 केस, तेजी से फैल रहा नया वेरियंट, जानिए कितना खतरनाक
X
Corona New variant in India (Photo: Social Media))

Corona Virus News: भारत में बीते दिन कोरोना वायरस के 699 नए मामले और 2 मौतें दर्ज की गईं। अब सक्रिय कोरोना मामलों की कुल संख्या 6,559 तक पहुंच गई है। एक मौत दिल्ली में हुई, जबकि दूसरी महाराष्ट्र में हुई है। महाराष्ट्र तो विशेष रूप से प्रभावित है और 21 मार्च को राज्य में 280 मामले दर्ज किए गए, जबकि एक व्यक्ति की कोरोना संक्रमण के कारण जान चली गई।

अचानक बढ़ना शुरू हुए केस
भारत में कोरोना मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि देखी जा रही है। पिछले कुछ दिनों में मामलों की दैनिक संख्या 1,000 को पार कर गई है। महाराष्ट्र तो विशेष रूप से प्रभावित है और 21 मार्च को राज्य में 280 मामले दर्ज किए गए, जबकि एक व्यक्ति की कोरोना संक्रमण के कारण जान चली गई। राज्य में दैनिक मामलों की कुल संख्या 20 मार्च से लगभग दोगुनी हो गई है। उस दी महाराष्ट्र में 128 मामले दर्ज किए गए थे। आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, पिछले 24 घंटों के भीतर 7,845 स्वाब नमूनों के परीक्षण के परिणामस्वरूप, राज्य में किए गए परीक्षणों की कुल संख्या अब 8,65,57,062 तक पहुंच गई है।

सबसे ज्यादा पुणे में
संक्रमण के सबसे हालिया उदाहरणों में, पुणे सर्कल में सबसे अधिक 133 मामले थे। इसके बाद मुंबई में 101 मामले, नासिक में 14 मामले, कोल्हापुर में 10 मामले, नागपुर में 9 मामले, अकोला में 7 मामले और औरंगाबाद में 6 मामले मिले थे। पॉज़िटिवटी दर 5.83 फीसदी छूने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में भी स्थिति चिंताजनक है। दिल्ली में एक मौत और कोरोना वायरस के 83 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान, दिल्ली में कोविड के लिए 1423 स्वैब नमूनों का परीक्षण किया गया और 83 नए मामले सामने आए हैं।

एक्स बी बी वेरियंट
पिछले कुछ दिनों में भारत ने कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि देखी है और एक नया स्ट्रेन एक्स बी बी. 1.16 वायरस तेजी से फैल रहा है। नया स्ट्रेन 12 देशों में पाया गया है और भारत, अमेरिका, ब्रुनेई और सिंगापुर में तेजी से फैल रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये स्ट्रेन बहुत तेजी से फैलता है अतः लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन करना चाहिए। इस स्ट्रेन के लक्षणों में बुखार, गले में खराश, सर्दी, सिरदर्द, शरीर में दर्द और थकान शामिल हैं। यह आपके पाचन तंत्र और श्वसन प्रणाली को भी प्रभावित कर सकता है।

Neelmani Lal

Neelmani Lal

Next Story