×

Opposition Meet in Bengaluru: शिमला की जगह अब बेंगलुरु में होगी विपक्षी दलों की बैठक, 13-14 जुलाई को मंथन..शरद पवार बोले

Opposition Meet in Bengaluru: विपक्षी एकता की पिछली बैठक 23 जून को पटना में हुई थी। ये बैठक नीतीश कुमार की अगुवाई में हुई थी जिसमें 15 दलों के नेता मौजूद थे।

Aman Kumar Singh
Published on: 29 Jun 2023 12:13 PM GMT (Updated on: 29 Jun 2023 12:40 PM GMT)
Opposition Meet in Bengaluru: शिमला की जगह अब बेंगलुरु में होगी विपक्षी दलों की बैठक, 13-14 जुलाई को मंथन..शरद पवार बोले
X
शरद पवार (Social Media)

Opposition Meet in Bengaluru: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सुप्रीमो शरद पवार (NCP Supremo Sharad Pawar) ने गुरुवार (29 जून) को कहा कि, 'विपक्षी पार्टियों की आगामी मीटिंग 13-14 जुलाई को बेंगलुरु में होगी। बता दें, इससे पहले ये बैठक 10-12 जुलाई को शिमला में होना तय हुआ था। शरद पवार ने आज पुणे में एक कार्यक्रम के दौरान दावा किया कि, 23 जून की पटना बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी बेचैन हो गए हैं।

गौरतलब है कि, बिहार की राजधानी पटना में बीते 23 जून को विपक्षी पार्टियों की बैठक हुई थी। इस मीटिंग में 15 विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए थे। इस बैठक की के लिए बिहार के मुख्यमंत्री लगातार कोशिश कर रहे थे। कुछ दलों को संतोष था कि कम से कम एक मंच पर विपक्ष एकजुट तो हुआ। बैठक में सभी पार्टियों के नेताओं ने एकजुटता दिखाई। 2024 लोकसभा चुनाव से पहले इसे बीजेपी के खिलाफ बड़ी सफलता के रूप में देखा गया। पटना में ही घोषणा हुई थी कि विपक्ष की आगामी बैठक कांग्रेस शासित राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में होगी। लेकिन, गुरुवार को शरद पवार ने बताया कि, अब सभी दल बेंगलुरु में मिलेंगे।

पवार- देश के अधिकांश राज्यों में बीजेपी सत्ता में नहीं

पुणे में शरद पवार ने कहा, 'मौजूदा सत्ताधारी दल को पिछले इलेक्शन में सफलता नहीं मिली। केरल (Kerala),आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), तमिलनाडु (Tamil Nadu), तेलंगाना (Telangana), झारखंड (Jharkhand) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में बीजेपी का शासन नहीं है। राजस्थान, दिल्ली, पंजाब में भी भाजपा सरकार में नहीं है। देश के अधिकांश राज्यों में बीजेपी सत्ता में नहीं है। कुछ राज्यों तक ही सीमित है। उदाहरणस्वरूप, गोवा (Goa) जहां कांग्रेस के विधायकों को तोड़कर सत्ता हासिल की।

'शासक साम्प्रदायिक माहौल बनाने की कोशिश में'

शरद पवार बीजेपी पर हमलावर दिखे। उन्होंने कहा, देश के अन्य राज्यों जैसे- गुजरात (Gujarat), उत्तर प्रदेश (UP), असम (Assam) और मणिपुर (Manipur) वो राज्य हैं जहां बीजेपी का मुख्यमंत्री है। मणिपुर की चर्चा करते हुए पवार बोले, वहां तो 45 दिनों से आग लगी हुई है। एनसीपी के मुखिया कहते हैं, रिटायर आर्मी ऑफिसर ने पूछा, हम भारत के नागरिक हैं या नहीं। दूसरी बड़ी चिंता शासक द्वारा साम्प्रदायिक हिंसा (Communal Violence) को बढ़ावा देकर साम्प्रदायिक माहौल बनाने की कोशिश है। ये दंगे पिछले 5-6 महीने में हुए हैं।

...तो इसलिए शिमला से बेंगलुरु हुआ

शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा की भी चर्चा की। साथ ही, विपक्ष की पटना बैठक का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा हम पर निजी हमले भी हुए। पवार ने भोपाल में पीएम मोदी द्वारा 'पारिवारिक पार्टियां' की संज्ञा के साथ हमले को व्यक्तिगत करार दिया। उन्होंने आगे कहा, 13 और 14 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी पार्टियों की बैठक होगी। चूंकि, शिमला में भारी बारिश हुई है, इस वजह से जगह बदलने का फैसला लिया गया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story