×

NIA Chargesheet Terrorist: खालिस्तानी आतंकियों पर कसा NIA का शिकंजा, दाखिल हुई चार्जशीट में सनसनीखेज खुलासे

NIA Chargesheet Terrorist: अधिकारियों के मुताबिक आतंकी हरविंदर सिंह संधू और लखबीर सिंह संधू बीकेआई से जुड़े हुए हैं, जबकि अर्शदीप सिंह केटीएफ से जुड़ा है। तीनों ने विदेश से भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए स्लीपर सेल बना रखा है।

Anant Shukla
Published on: 23 July 2023 5:14 PM GMT (Updated on: 23 July 2023 5:33 PM GMT)
NIA Chargesheet Terrorist: खालिस्तानी आतंकियों पर कसा NIA का शिकंजा, दाखिल हुई चार्जशीट में सनसनीखेज खुलासे
X
nia filed chargesheet against three listed terrorists (Photo-Social Media)

NIA Chargesheet Terrorist: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) खालिस्तानियों पर लगातार शिकंजा कस रहा है। एनआईए ने बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) और खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के तीन आतंकवादियों और छह अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। चार्जशीट में एनआईए ने तीनों आतंकियों के अंतरराष्ट्रीय संबंधों का खुलासा किया।

अधिकारियों के मुताबिक आतंकी हरविंदर सिंह संधू और लखबीर सिंह संधू बीकेआई से जुड़े हुए हैं, जबकि अर्शदीप सिंह केटीएफ से जुड़ा है। तीनों विदेश से भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए स्लीपर सेल बना रखा है। उनके पाकिस्तान सहित कई अन्य देशों में ड्रग तस्करों और खालिस्तानी समर्थकों के साथ संबंध हैं।

छह अन्य सहयोगियों का नाम भी शामिल

एनआईए द्वारा दिल्ली में एक विशेष अदालत के समक्ष प्रस्तुत आरोप पत्र में बीकेआई और केटीएफ के लिए काम करने वाले छह सहयोगियों का नाम शामिल किया गया है। चार्जशीट में दोनों संगठनों द्वारा धन जुटाए जाने संबंधित व्यवस्था को भी रेखांकित किया गया है। अब एनआईए बीकेआई और केटीएफ से जुड़े 16 अन्य फरार और गिरफ्तार आतंकियों के साथ संबंध की जांच की जा रही है।

हरविंदर सिंह संधू पाकिस्तान से फैला रहा आतंक

एनआईए द्वारा दाखिल चार्जशीट में मुख्य आरोपियों में से एक हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंडा वर्तमान में एक प्रमुख बीकेआई सदस्य है। संधू 2018-19 में अवैध रूप से पाकिस्तान भाग गया था और वर्तमान में पकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संरक्षण में वहीं रह रहा है। बीकेआई का अहम सदस्य के रूप में रिंडा भारत में आतंकी गतिविधियों में शामिल रहता है।

लखबीर सिंह संधू गैंगस्टर गतिविधियों में शामिल

हरविंदर को 2023 में भारत सरकार की ओर से आतंकी घोषित किया गया था। जबकि लखबीर सिंह संधू शुरू से ही आपराधिक और गैंगस्टर गतिविधियों में शामिल रहा। कुछ समय बाद वह कनाडा चला गया और वर्तमान में यहीं से अपने आतंकी गतिविधियों संचालित करता है। हरविंदर सिंह संधू के साथ जुड़ने के बाद यह भी बीकेआई का सदस्य बन गया।

गैंगस्टर अर्शदीप सिंह

एनआईए द्वारा दाखिल चार्जशीट में तीसरा नाम अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला का है। यह भारत का कुख्यात गैंगस्टर था। बाद में वह कनाडा चला गया जहां पर इसकी मुलाकात केटीएफ के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर के साथ हुई। एनआईए के अनुसार उसने जबरन वसूली और टार्गेट कीलिंग के लिए युवाओं की भर्ती की और आंतंकवादी गिरोह बनाया। भरात नें अर्शदीप डाला को इसी साल व्यक्तिगत आतंकवादी भी घोषित किया।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story