×

निर्भया के एक दोषी को मिला झटका, तो इसको मिली याचिका पर तत्काल सुनवाई

निर्भया गैंगरेप केस के दोषियों में से एक मुकेश कुमार सिंह ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और अपनी दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा खारिज किए जाने के विरोध में दायर अपनी अपील पर तत्काल सुनवाई की मांग की। सुप्रीम कोर्ट ने दोषी मुकेश के वकील से कहा कि वह शीर्ष अदालत के सक्षम अधिकारी के समक्ष सोमवार को ही याचिका का उल्लेख करें।

SK Gautam
Published on: 27 Jan 2020 12:08 PM GMT
निर्भया के एक दोषी को मिला झटका, तो इसको मिली याचिका पर तत्काल सुनवाई
X

नई दिल्ली: जैसे-जैसे निर्भया के एक दोषीयों के फांसी की तारीख नजदीक आ रही है, बचने के लिए सारे उपाय निर्भया के दोषियों द्वारा किये जा रहे हैं। पवन के पिता की याचिका को पटियाला हाउस कोर्ट सेशन कोर्ट ने खारिज कर दिया है। तो वहीं दूसरी तरफ निर्भया के एक और दोषी मुकेश की आखिरी याचिका सुनने को सुप्रीम कोर्ट राजी हो गया है। बता दें कि दोषी मुकेश कुमार सिंह ने राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका ठुकराने के फैसले को चुनौती दी थी।

एकलौते गवाह ने मीडिया में पैसे लेकर बयान दिए

बीती 6 जनवरी को मेट्रोपोलिटियन मजिस्ट्रेट ने भी दोषी पवन के पिता की याचिका की याचिका खारिज की थी। दोषी पवन के पिता ने पटियाला हाउस कोर्ट सेशन कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि मामले में एकलौते गवाह ने मीडिया में पैसे लेकर बयान दिए। इस वजह से केस में उसका बयान की सत्यता कैसे स्थापित होगी। ​

ये भी देखें : भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव, अब नेपाल ने दिया ये बड़ा बयान

वहीं निर्भया गैंगरेप केस के दोषियों में से एक मुकेश कुमार सिंह ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और अपनी दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा खारिज किए जाने के विरोध में दायर अपनी अपील पर तत्काल सुनवाई की मांग की। सुप्रीम कोर्ट ने दोषी मुकेश के वकील से कहा कि वह शीर्ष अदालत के सक्षम अधिकारी के समक्ष सोमवार को ही याचिका का उल्लेख करें। प्रधान न्यायाधीश एस।ए। बोबडे की पीठ ने मुकेश की याचिका पर कहा कि अगर किसी को फांसी दी जाने वाली है तो इस मामले की सुनवाई से अधिक जरूरी कुछ नहीं हो सकता।

चारों दोषियों को एक फरवरी को सुबह 6 बजे दी जानी है फांसी

गौरतलब है कि निर्भया मामले के चारों दोषियों को एक फरवरी को सुबह छह बजे फांसी दी जानी है। उच्चतम न्यायालय द्वारा मुकेश की दोषसिद्धी और मौत की सजा के खिलाफ दायर सुधारात्मक याचिका खारिज करने के बाद मुकेश कुमार सिंह ने दया याचिका दायर की थी।

दोषी मुकेश की याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार

बता दें कि मुकेश ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि उसकी याचिका पर जल्द सुनवाई हो। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने दोषी मुकेश के वकील से कहा कि वह शीर्ष अदालत के सक्षम अधिकारी के समक्ष सोमवार को ही याचिका का उल्लेख करें।

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया मामले के दोषी मुकेश की याचिका पर कहा कि अगर किसी को फांसी दी जाने वाली है तो इससे (सुनवाई से) ज्यादा जरूरी कुछ नहीं हो सकता।

ये भी देखें : उग्रवाद को जड़ से मिटाने के लिए मोदी सरकार ने इस अहम समझौते पर किए हस्ताक्षर

शनिवार को डाली गई याचिका

निर्भया मामले में दोषी फांसी से बचने के लिए रोज नए-नए दांव चल रहे हैं। अब एक दोषी मुकेश सिंह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से दया याचिका खारिज होने के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है। मुकेश की वकील वृंदा ग्रोवर ने राष्ट्रपति के फैसले को चुनौती देते हुए इसकी न्यायिक समीक्षा की मांग की है। ग्रोवर ने बताया कि यह याचिका संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत दी गई है। इसमें सुप्रीम कोर्ट के शत्रुघ्न चौहान मामले में दिए गए फैसले का भी हवाला दिया गया है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story