×

20 लाख करोड़ का 'महापैकेज': किसके लिए कितना, आज बताएंगी वित्तमंत्री सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के बारे पूरी जानकारी देंगी। इस दौरान वह ये बताएंगी कि इस राहत पैकेज में किस वर्ग के लिए कितना दिया जाना है।

Shivani Awasthi
Published on: 13 May 2020 6:00 AM GMT
20 लाख करोड़ का महापैकेज: किसके लिए कितना, आज बताएंगी वित्तमंत्री सीतारमण
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट ने अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ कर रख दी। ऐसे में अब भारत में सभी वर्गों की निगाहें पीएम मोदी के 20 लाख करोड़ के 'महापैकेज' पर है। हर कोई जानना चाहता है कि इस आर्थिक पैकेज में किस वर्ग के लिए कितना बजट तय किया गया है। हालाँकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इस सस्पेंस पर पूर्ण विराम लगा देंगी।

आज शाम 4 बजे निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के बारे पूरी जानकारी देंगी। इस दौरान वह ये बताएंगी कि इस राहत पैकेज में किस वर्ग के लिए कितना दिया जाना है।



20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की देंगी पूरी जानकारी

जानकारी में मुताबिक, पूरी जानकारी दो-तीन स्टेज में सामने आएगी। कहा जा रहा है कि कि पैकेज में समाज के हर वर्ग के लिए मदद होगी। सबसे ज्यादा उम्मीद उद्योग वर्ग ने लगा रखी है।

ये भी पढ़ेंः आर्थिक पैकेज से शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स और निफ्टी में भारी बढ़त

राहत पैकेज देश की जीडीपी का करीब 10%

बता दें कि बीते दिन प्रधानमंती नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान किया था। 20 लाख करोड़ का ये राहत पैकेज देश की जीडीपी का करीब 10% है। ये 2020-21 के स्वीकृत बजट यानि 30 लाख करोड़ से करीब 10 लाख करोड़ कम है।

पाक के बजट से कई गुना ज्यादा है भारत का आर्थिक पैकेज, जानिए इससे जुड़े फैक्ट्स

उद्योग वर्ग को सबसे ज्यादा फायदें की उम्मीद

अपने संबोधन में पीएम मोदी स्पष्ट कर चुके हैं कि ये आर्थिक पैकेज से कुटीर उद्योग, लघु-मंझोले उद्योग, श्रमिकों, किसानों और मध्यम वर्ग के लिए है। इससे भारतीय उद्योग जगत को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ेंःमोदी के आर्थिक पैकेज से सबसे ज्यादा इस वर्ग को उम्मीद, दी ऐसी प्रतिक्रिया

आनंद महिंद्रा ने किया पीएम के आर्थिक पैकेज पर ट्वीट

पीएम के आर्थिक पैकेज के समर्थन में आये आनंद महिंद्रा ने इस बाबत ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा, ‘पीएम का कार्पे डियम (सीज द डे) भाषण यह था, जीने के प्रयास के नजरिये को अवसर में बदलते हुए उसे ताकत का रूप दे दिया जाए। हमें बुधवार पता चलेगा कि यह परिवर्तन 1991 की तर्ज पर होगा या नहीं। मुझे ऐसा लगता है कि आज रात अच्छे से नींद नहीं आएगी।’

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story