×

बड़े आर्थिक अपराधियों की खैर नहींः आ रहे वापस, होगी सख्त कार्रवाई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में कहा कि भगोड़े व्यवसायी विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी कानून का सामना करने के लिए ‘वापस भारत आ रहे हैं।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 5:36 PM GMT
बड़े आर्थिक अपराधियों की खैर नहींः आ रहे वापस, होगी सख्त कार्रवाई
X
बड़े आर्थिक अपराधियों की खैर नहींः आ रहे वापस, होगी सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली: आज यानी गुरुवार को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में कहा कि भगोड़े व्यवसायी विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी कानून का सामना करने के लिए ‘वापस भारत आ रहे हैं। केन्द्र सरकार विजय माल्या और नीरव मोदी को ब्रिटेन से भारत लाने की कोशिश में जुटी है जबकि मेहुल चौकसी के बारे में ऐसा माना जा रहा है कि वह एंटीगुआ में है।

ये भी पढ़ें: अब कचरे से बायो गैसः गेल इंडिया व आरएमसी के बीच हुआ करार

कानून का सामना करने के लिए वापस आ रहे हैं सभी भगोड़े

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में बीमा संशोधन बिल पर एक बहस के दौरान जवाब देते हुए कहा कि माल्या और मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन के साथ सरकार की बातचीत चल रही है, जबकि चोकसी के एंटीगुआ में होने की बात कही जा रही है। सीतारमण ने कहा कि वे सभी कानून का सामना करने के लिए वापस आ रहे हैं।

गौरतलब है कि विजय माल्या अपने किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े 9,000 करोड़ रुपये के बैंक लोन डिफॉल्ट मामले में आरोपी है। वो मार्च 2016 से ब्रिटेन में है। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक में 14,500 करोड़ रुपये के फर्जी लेनदेन के आरोप में नीरव मोदी और उसके मामा चोकसी देश छोड़कर भागे हुए हैं।

ये भी पढ़ें: मां पार्वती को मायके से बुलाने जाएंगे बाबा विश्‍वनाथ, 356 साल पुरानी है परंपरा

बीमा क्षेत्र में FDI की अधिकतम सीमा 74 प्रतिशत

वहीं दूसरी तरफ, राज्यसभा ने बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की अधिकतम सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने वाले बीमा संशोधन विधेयक को गुरुवार को मंजूरी दे दी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने से बीमा कंपनियों को अपनी बढ़ती पूंजी आवश्‍यकता को पूरा करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि बीमा क्षेत्र में विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश की सीमा मौजूदा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने का फैसला सेक्‍टर नियामक के साथ चर्चा करने के बाद ही लिया गया है।

Newstrack

Newstrack

Next Story