×

तबाही के 48 घंटे: यहां तेजी से बढ़ रहा खतरा, जारी हुआ अलर्ट

अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद मौसम में अचानक बदलाव देखा गया। कहा जा रहा है कि कम दबाव का ये क्षेत्र 3 जून तक चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) में बदल सकता है।

Shreya
Published on: 1 Jun 2020 8:00 AM GMT
तबाही के 48 घंटे: यहां तेजी से बढ़ रहा खतरा, जारी हुआ अलर्ट
X

नई दिल्ली: सदी के सबसे भयानक तूफान अम्फान के चलते हुए ताबाही से अभी देश उभरा भी नहीं है कि इस बीच एक और तूफान की दस्तक होने वाला है। सोमवार सुबह मुंबई और उसके आस-पास के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद मौसम में अचानक बदलाव देखा गया। कहा जा रहा है कि कम दबाव का ये क्षेत्र 3 जून तक चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) में बदल सकता है। इस चक्रवात तूफान को 'निसर्ग' नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें: भारत के डॉक्टरों पर टिकी दुनिया की निगाहें, सैनिकों की तरह कर रहे काम- PM मोदी

महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से टकराएगा तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक, 3 जून को चक्रवाती तूफान उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के समुद्री तट से टकरा सकता है। मौसम विभाग ने इसे लेकर महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है। इसके अलावा मुंबई और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बताया जा रहा है कि इस दौरान हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी भयंकर हादसा: बस और ट्रक में जोरदार टक्कर, कांप उठे लोग

सोमवार हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत

सोमवार सुबह हल्की बारिश होने से मुंबई, उसके उपनगरीय इलाकों, पड़ोस के ठाणे और पालघर के कुछ हिस्सों में लोगों को बढ़ते तापमान और चिपचिपे मौसम से थोड़ी राहत मिली है। वहीं रविवार को पुणे समेत राज्य के कुछ हिस्सों में तूफान और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी।

मच्छुआरों से समुद्र में ना जाने की अपील

बता दें कि तूफान की स्थिति को देखते हुए महाराष्ट्र के मु्ख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को मच्छुआरों को समुद्र के पास ना जाने की अपील की है। राज्य सरकार ने किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए कोंकण तट के पास सुरक्षा बढ़ा दी है। मु्ख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीते हफ्ते इसके लेकर आईएमडी, बृहन्मुंबई महानगरपालिका, सेना, नौसेना और वायुसेना के अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में छिड़ेगा गृह युद्ध, अगर हो गया ऐसा तो, इमरान ने दुनिया से मांगी ये भीख

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story