×

मरकज मामले की पूरी जांच टीम कोरोना की शिकार, अब जांच की बनी नई रणनीति

तबलीगी जमात के मुखिया मौलाना साद और जमात की गतिविधियों की जांच करने में जुटी क्राइम ब्रांच की टीम भी कोरोना की शिकार हो गई है। जांच टीम में शामिल पांच पुलिसकर्मी एक-एक कर कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 9 May 2020 4:56 AM GMT
मरकज मामले की पूरी जांच टीम कोरोना की शिकार, अब जांच की बनी नई रणनीति
X

नई दिल्ली: तबलीगी जमात के मुखिया मौलाना साद और जमात की गतिविधियों की जांच करने में जुटी क्राइम ब्रांच की टीम भी कोरोना की शिकार हो गई है। जांच टीम में शामिल पांच पुलिसकर्मी एक-एक कर कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। जांच टीम के सदस्यों में कोरोना का संक्मण फैलने के बाद टीम के लगभग सभी सदस्यों को अब क्वारंटाइन कर दिया गया है। कोरोना के हमले के बावजूद जमात के खिलाफ जांच का काम अभी तक नहीं रुका है और दूसरी यूनिट के सदस्यों को अब जमात मामले की जांच सौंपी गई है।

पांच पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले

मरकज की गतिविधियों की जांच कर रही टीम में शामिल एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि टीम में शामिल पांच पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पुलिस अधिकारी का कहना है कि इन पुलिसकर्मियों पर कोरोना के हमले के बावजूद जांच का काम धीमा नहीं पड़ा है। हम अभी भी पूरी सक्रियता से मामले की जांच पड़ताल में जुटे हुए हैं और क्राइम ब्रांच की दूसरी टीम के कुछ सदस्यों को अब मरकज के खिलाफ जांच के काम में लगाया गया है।

यह भी पढ़ें...शराब खरीदते नजर आई ये खूबसूरत एक्ट्रेस, लोगों ने दिया ऐसा रिएक्शन

अब बरती जा रही पूरी सतर्कता

इस पुलिस अफसर का कहना है कि मरकज के खिलाफ जांच के मामले में अब पूरी एहतियात बरती जा रही है। हमारी कोशिश है कि जांच टीम में शामिल अन्य पुलिसकर्मी कोरोना का शिकार न होने पाएं। उन्होंने कहा कि हमारी पूरी कोशिश यह भी है कि पुलिसकर्मियों में कोरोना का संक्रमण फैलने के बावजूद जांच की रफ्तार पर कोई असर न पड़े।

होटल में किया गया क्वारंटाइन

जानकारी सूत्रों का कहना है कि मरकज मामले की जांच पड़ताल में जुटी पुरानी टीम के करीब 10 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को होटल में क्वारंटाइन कर दिया गया है। वैसे जांच की शुरुआत के बाद से ही इनके लिए एहतियातन घर से बाहर रहने की व्यवस्था की गई थी। अब जांच टीम में शामिल पांच सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद इन सभी को एक होटल में पूरी तरह से क्वारंटाइन किया गया है। सूत्रों का कहना है की जांच टीम अब इस मामले में काफी सतर्क हो गई है ताकि अन्य पुलिसकर्मियों को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके।

यह भी पढ़ें...कोरोना से हुई थी कॉन्स्टेबल की मौत, अब पत्नी और 3 साल का बेटा भी संक्रमित

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हो रही समीक्षा

मरकज मामले की जांच की प्रगति रिपोर्ट की रोज समीक्षा की जाती है। अब इस मामले में सतर्कता बरती जा रही है और रोजाना होने वाली बैठक की जगह समीक्षा का यह काम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया जा रहा है। एहतियात के तौर पर यह कदम भी उठाया गया है कि जांच कर रही टीम के सदस्य अब आपस में मिलने के बजाय फोन या व्हाट्सएप के जरिए संपर्क में रहें।

किट से लैस होकर छापेमारी का निर्देश

मरकज और आसपास के इलाके में या उससे जुड़ी किसी अन्य जगह पर जाने वाले क्राइम ब्रांच के सदस्यों को भी सतर्क कर दिया गया है। साफ तौर पर निर्देश दिया गया है कि वे पीपीई किट से लैस होकर पूरी सावधानी के साथ ही छापेमारी या पूछताछ का काम करें। उनसे कहा गया है कि जांच के मामले में पूरी एहतियात बरतें ताकि अन्य पुलिसकर्मियों को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके।

यह भी पढ़ें...BSF पर कोरोना का कहर, 25 जवान पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या 100 के पार

जांच की नई रणनीति बनी

सूत्रों का कहना है की मरकज मामले में जांच की नई रणनीति बनाई गई है और तीन अलग-अलग टीमों को जांच के काम में लगाया गया है। यह तीनों टीमें मरकज मामले में अलग-अलग पहलुओं की जांच कर रही हैं। इन तीनों टीमों के सदस्यों को एक-दूसरे से अलग व दूर भी रखा जा रहा है ताकि संक्रमण के खतरों से बचा जा सके।

सरकारी रिपोर्ट के बाद ही साद से पूछताछ

मौलाना साद की जल्द से जल्द एम्स या किसी अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त जांच केंद्र से कोरोनावा टेस्ट कराने का निर्देश भी पुलिस की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। जानकारों का कहना है कि कोरोना के बढ़ते खतरे के कारण ही क्राइम ब्रांच की टीम मौलाना साद से बिना सरकारी टेस्ट रिपोर्ट के सीधे पूछताछ नहीं करेगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story