नागरिकता बिल पर बौखलाए इमरान को भारत ने दिया करारा जवाब

बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके. अब्दुल मोमेन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। इसके अलाना उन्होंने नागरिकता संशोधन बिल पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने जवाब दिया है। इसके अलावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की टिप्पणी पर भी विदेश मंत्रालय ने दो टूक जवाब दिया है।

नई दिल्ली: बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके. अब्दुल मोमेन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। इसके अलाना उन्होंने नागरिकता संशोधन बिल पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने जवाब दिया है। इसके अलावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की टिप्पणी पर भी विदेश मंत्रालय ने दो टूक जवाब दिया है।

पाकिस्तानी पीएम के बयान पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमें नहीं लगता कि पाकिस्तान पीएम के हर बयान का जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सभी बयान अनुचित हैं, उन्हें भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने के बजाय पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति पर ध्यान देने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें…राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं, अब नहीं खुलेगा केस

तो वहीं बांग्लादेशे के विदेश मंत्री एके अब्दुल मेमन के दौरा रद्द करने पर रवीश कुमार ने कहा कि अपना दौरा रद्द करने का स्पष्टीकरण वे दे चुके हैं। हमारे रिश्ते मजबूत हैं जबकि दोनों देश के नेता भी कह चुके हैं कि हमारे रिश्तों का सुनहरा वक्त है।

रवीश कुमार ने कहा कि यहां कुछ भ्रम दिखाई देता है। हमने समझाया है कि वर्तमान सरकार में धार्मिक उत्पीड़न नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमने भी स्वीकार किया है और हमें पता है कि वर्तमान बांग्लादेश सरकार में संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक अल्पसंख्यकों की चिंताओं को दूर करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

यह भी पढ़ें…CAB पर पूर्वोत्तर में बढ़ा तनाव, इंटरनेट बंद, फ्लाइटें रद्द, जानें दिनभर के बड़े अपडेट्स

रवीश कुमार ने कहा कि प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि हम जानते हैं कि मौजूदा सरकार ने सांविधानिक प्रावधानों के तहत अल्पसंख्यकों के सरकारों का पूरा ख्याल रखा है। बता दें किनागरिकता संशोधन विधेयक पारित होने के बाद पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बाद विरोध के स्वर मुखर हो रहे हैं जिस पर भारत सरकार ने जवाब दिया गया है।

यह भी पढ़ें…नागरिकता बिल पर भड़के मुस्लिम देश, बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने रद्द किया भारत दौरा

बता दें कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मेमन ने अपनी भारत यात्रा को भी रद्द कर दिया है। उनका 12-14 दिसंबर तक भारत आने का कार्यक्रम था। नागिरकता बिल पर एके अब्दुल मेमन ने कहा कि इससे भारत की धर्मनिरपेक्ष छवि को नुकसान पहुंचेगा। मेमन ने कहा कि भारत ऐतिहासिक तौर पर एक सहिष्णु देश रहा है जिसने धर्मनिरपेक्षता में विश्वास जताया है, लेकिन अगर वे इस रास्ते से भटकते हैं तो उनकी ऐतिहासिक छवि कमजोर हो जाएगी।