×

ट्रंप के बयान पर राजनाथ ने संसद में दिया जवाब, विपक्ष का हंगामा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर को लेकर मध्यस्थता वाले बयान पर संसद में महाभारत जारी है। कांग्रेस समते विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर अड़ा हुआ है। विपक्षी दलों सांसदों ने लोकसभा में जमकर हंगामा किया। विदेश मंत्री जयशंकर ने मंगलवार को संसद में बयान दिया था।

Dharmendra kumar
Published on: 24 July 2019 7:48 AM GMT
ट्रंप के बयान पर राजनाथ ने संसद में दिया जवाब, विपक्ष का हंगामा
X

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर को लेकर मध्यस्थता वाले बयान पर संसद में महाभारत जारी है। कांग्रेस समते विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर अड़ा हुआ है। विपक्षी दलों सांसदों ने लोकसभा में जमकर हंगामा किया। विदेश मंत्री जयशंकर ने मंगलवार को संसद में बयान दिया था। इसके बाद बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मामले पर संसद में सफाई दी।

राजनाथ सिंह ने सरकार की तरफ से एक बार फिर दोहराया कि पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की मुलाकात जरूर हुई थी, लेकिन कश्मीर पर दोनों में कोई बात नहीं हुई। रक्षामंत्री ने कहा कि कश्मीर पर मध्यस्थता स्वीकार करने का सवाल ही नहीं उठता। सरकार राष्ट्र के स्वाभिमान के साथ कभी समझौता नहीं करेगी।

यह भी पढ़ें…कर्नाटक: अब भाजपा के ये वरिष्ठ नेता बनेंगे सीएम, स्वामी के नाटक का हुआ अंत

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि हम कश्मीर पर ही नहीं, बल्कि पाक अधिकृत कश्मीर(पीओके) पर भी बात करेंगे। राजनाथ सिंह के भाषण के दौरान कांग्रेस ने लोकसभा से वॉकआउट कर विरोध जताया।

कांग्रेस सदस्यों के ट्रंप से मुलाकात और क्या बात हुई के सवालों का भी राजनाथ सिंह ने जवाब देते कहा, 'जहां तक हमारे प्रधानमंत्री जी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच बातचीत का प्रश्न है तो जून के महीने में बातचीत हुई थी। हमारे विदेश मंत्री ने यह पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया कि कश्मीर के मुद्दे पर राष्ट्रपति ट्रंप के साथ कोई बातचीत नहीं हुई। इससे अधिक प्रमाणिक कोई और बयान नहीं हो सकता। जिस समय प्रधानमंत्री जी और राष्ट्रपति के रूप में बात हुई थी उस वक्त विदेश मंत्री वहां मौजूद थे।'

यह भी पढ़ें…पीएम इमरान खान ने कबूला, पाकिस्तान में सक्रिय थे 40 आतंकी संगठन

'पीओके पर भी करेंगे बात'

राजनाथ ने कहा कि कश्मीर पर मध्यस्थता स्वीकार करने का का कोई सवाल ही नहीं होता। ऐसा करना शिमला समझौते की प्रतिबद्धता से पीछे हटना होगा। उन्होंने कहा, 'कश्मीर पर हम किसी की मध्यस्थता स्वीकार नहीं करेंगे। मध्यस्थता स्वीकार करने का तो कोई सवाल ही नहीं उठता। हम राष्ट्रीय स्वाभिमान के साथ समझौता नहीं करेंगे।' राजनाथ सिंह ने कहा कि पाक से जब मेरी बात होगी तो कश्मीर पर ही नहीं पाक अधिकृत कश्मीर(पीओके) पर भी बात होगी।

कांग्रेस पर राजनाथ का निशाना

रक्षा मंत्री ने कांग्रेस सदस्यों के वॉकआउट करने पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'लोकतंत्र में परस्पर विश्वास बहुत महत्वपूर्ण होता है। मैं विपक्ष के प्रश्नों का जवाब सत्ता पक्ष की तरफ से दूंगा, लेकिन कांग्रेस के सदस्यों ने वॉकआउट किया है। सरकार सवालों के जवाब के लिए तैयार है, लेकिन ऐसे वक्त में वॉकआउट करना वादाखिलाफी जैसा है।'

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story