राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कही ये दस बड़ी बातें

भारत के अंदर जब से कोरोना वायरस का केस सामने आना शुरू हुआ है। तभी से पीएम नरेंद्र मोदी लगातार इसी तरह से राष्ट्र के नाम अपना सम्बोधन देते आ रहे हैं। वे समय-समय पर देश के सामने आकर लोगों को कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने की बात करते रहते हैं। पीएम मोदी की अपील का लोगों पर जबरदस्त असर भी देखने को मिला है। लोग पहले से ज्यादा सावधानियां बरत रहे हैं।

PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो(सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार की शाम को राष्ट्र के लोगों को सम्बोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन भले ही चला गया हो लेकिन वायरस नहीं गया। 2 गज की दूरी, समय-समय पर साबुन से हाथ धोने और मास्क लगाने की अपील करते हुए कहा

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश बहुत ही संभली हुई स्थिति में है, ऐसे में कही लापरवाही भारी न पड़े। उन्होंने लोगों को आगे भी एहतियात बरतने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में कोरोना की रिकवरी दर अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों के मुकाबले काफी बेहतर है।भारत में प्रति 10 लाख पर 5 हजार लोगों को कोरोना हुआ है जबकि अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में यह आंकड़ा 25 हजार से अधिक है। भारत में प्रति 10 लाख पर मौत 83 है, जबकि अमेरिका समेत अन्य देशों में यह 600 के पार है।

Corona Sample
कोरोना की जांच करते डॉक्टर की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः पीएम इमरान से भिड़ी ये महिला: दे डाली खुली चुनौती, खतरे में पाकिस्तान सरकार

आइये जानते हैं राष्ट्र के नाम संबोधन की पीएम मोदी की 10 खास बातें-

1 कोरोना की वैक्सीन को लेकर सरकार की तैयारी पहले से पूरी हो चुकी है। जब भी वैक्सीन आएगी, वो जल्द से जल्द प्रत्येक भारतीय तक पहुंचाई जाएगी। इसके लिए तेज गति से काम हो रहा है।

2. जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं, ये बात सभी को याद रखना है। दो गज की दूरी, समय-समय पर साबुन से हाथ धुलना और मास्क का पहने रहना है।

3- जीवन में ख़ुशियां तभी बनी रहेंगी, जब जीवन की ज़िम्मेदारियों को निभाना और सतर्कता ये दोनों साथ साथ चलेंगे। एक कठिन समय से निकलकर हम आगे बढ़ रहे हैं, थोड़ी सी लापरवाही हमारी गति को रोक सकती है, हमारी खुशियों को धूमिल कर सकती है।

4.कोरोना के खिलाफ जंग में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है।

5.पीएम मोदी ने कहा कि बीते 7-8 महीनों में, प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है।

समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं

6. हम में से अधिकांश लोग, अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए, फिर से जीवन को गति देने के लिए, रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं। समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं।

त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। लेकिन हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस नहीं गया है।

7-पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत के अंदर रिकवरी रेट अच्छी है, Fatality Rate कम है। दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है। कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है।

ये भी पढ़ेंः चीन उड़ेगा मिसाइल से: पल में करेगी दुश्मनों को तबाह, सामने आई वीडियो

coronavirus
कोरोना के मरीज के इलाज की तैयारी करते डॉक्टर(फोटो:सोशल मीडिया)

कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है: पीएम मोदी

8. पीएम मोदी ने ये भी कहा कि ये वक्त ये मान लेने का नहीं है कि कोरोना चला गया, या फिर अब कोरोना से कोई खतरा नहीं है।

सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे डॉक्टर्स, नर्स, स्वास्थ्यकर्मी इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं। इन सभी प्रयासों के बीच, ये समय लापरवाह होने का नहीं है।

9. यदि आप कोरोना को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं, बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं, तो आप अपने आप को, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों को, बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं।

लापरवाही किसी भी स्तर पर नहीं बरती जानी चाहिए

बीते कुछ दिनों में हम सबने बहुत सी तस्वीरें, वीडियो देखे हैं जिनमें साफ दिखता है कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है। ये ठीक नहीं है।

10. सभी लोगों को ये बात हमेशा ध्यान रखनी है कि जब तक इस महामारी की वैक्सीन नहीं आ जाती, हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है।

क्योंकि आज अमेरिका हो, या फिर यूरोप के दूसरे देश, इन देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे थे, लेकिन अचानक से फिर से तेजी से सामने आने लगे है। ऐसे में जब तक सफलता पूरी न मिल जाए, लापरवाही किसी भी स्तर पर नहीं बरती जानी चाहिए।

ये भी पढ़ेंः बुलेट ट्रेन होने वाली शुरू! इस कम्पनी को मिला ठेका, जल्द कर सकेंगे सफर..

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App