×

यात्र‍ियों के लिए बड़ी खबर: गोरखपुर से मुंबई जाने वाली ये एक्सप्रेस हुई सुपरफास्ट

गोरखपुर से मुंबई के लिए रवाना होने वाली पहली कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन पूर्वोत्तर रेलवे की हो गई है। पूर्वोत्तर रेलवे के खाते में आने के साथ ही ट्रेन को न सिर्फ सुपरफास्ट का दर्जा मिल गया, बल्कि इसका किराया भी बढ़ गया है।

Ashiki
Published on: 20 Feb 2021 6:07 AM GMT
यात्र‍ियों के लिए बड़ी खबर: गोरखपुर से मुंबई जाने वाली ये एक्सप्रेस हुई सुपरफास्ट
X
यात्र‍ियों के लिए बड़ी खबर: गोरखपुर से मुंबई जाने वाली ये एक्सप्रेस हुई सुपरफास्ट

गोरखपुर: गोरखपुर से मुंबई के लिए रवाना होने वाली पहली कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन पूर्वोत्तर रेलवे की हो गई है। पूर्वोत्तर रेलवे के खाते में आने के साथ ही ट्रेन को न सिर्फ सुपरफास्ट का दर्जा मिल गया, बल्कि इसका किराया भी बढ़ गया है। अब शयनयान में यात्रा के लिए जहां 20 रुपये अधिक देने होंगे वहीं एसी में सफर के लिए 30 रुपये अधिक देने होंगे। यात्रियों को भले ही 20 या 30 रुपये अधिक देना होगा लेकिन उनकी यात्रा अब 3 घंटे कम समय में ही पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: उन्नाव कांड: आरोपियों तक ऐसे पहुंची पुलिस, पीड़ित के परिजनों ने कर दी ये बड़ी मांग

पूर्वोत्तर रेलवे के नियंत्रण में कुशीनगर एक्सप्रेस आई तो वह सीधे कुशीनगर सुपरफास्ट हो गई। कुशीनगर में सुपरफास्ट का तमगा लगते ही ट्रेन नॅम्बर तो बदला ही साथ ही 11 अप्रैल से इसका किराया भी बढ़ जाएगा। सभी श्रेणियों में सुपरफास्ट शुल्क अतिरिक्त जुड़ जाएगा। सुपरफास्ट बनने के बाद लगभग तीन घंटे के समय की बचत तो जाएगी लेकिन यात्रियों की जेब भी ढीली होने लगेगी। लोगों को सुपरफास्ट के नाम पर किराये में स्लीपर में 20 रुपये और एसी थर्ड और एसी टू में 30 रुपये वर्तमान किराए से अतिरिक्त देना होगा।

मुंबई की ट्रेनों में 11 रेक ही लगेगी

जानकारों के अनुसार रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर से मुंबई के बीच चलने वाली कुशीनगर, गोरखपुर-एलटीटी और दादर एक्सप्रेस में बदलाव कर एक करोड़ की रेक भी बचा ली है। इन तीनों ट्रेनों के संचालन में 12 रेक का उपयोग होता है। इन तीनों ट्रेनों को चलाने में 11 रेक ही लगेगी। दरअसल, रेल बचाने व कमाई बढ़ाने के लिए ही रेलवे ने तीनों ट्रेनों में व्यापक फेरबदल किया है।

किन स्टेशनों पर ठहराव नहीं होगा अभी तय होना बाकी

11 अप्रैल 2021 से कुशीनगर और गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस नए नंबर, नए रेक संयोजन, ठहराव और नई समय सारिणी के आधार पर चलाई जाएगी। नियमित होने के बाद इन दोनों ट्रेनों का नंबर भी 2 से शुरू हो जाएगा। लेकिन सुपरफास्ट होने के बाद किन स्टेशनों का स्टापेज खत्म होगा, अभी तय नहीं हुआ है। इसके बाद ही यात्रा शुरू करने व खत्म करने के समय का पता चलेगा। जबकि दादर एक्सप्रेस का नंबर तो नहीं बदलेगा लेकिन यह ट्रेन भी नए रेक संयोजन और नई समय सारिणी के आधार पर चलने लगेगी। इस ट्रेन में भी अति आधुनिक लिंकहाफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगने लगेंगे।

ये भी पढ़ें: दहेज की बली चढ़ी हरदोई की बेटी! ससुरालीजनों पर हत्या का आरोप

गोरखपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनल (मुंबई) का किराया

क्लास वर्तमान में 11 अप्रैल से प्रभावी किराया

स्लीपर 670 690

एसी थर्ड 1795 1825

एसी-टू 2645 2675

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

Ashiki

Ashiki

Next Story