×

G20 Summit 2023: 200 से अधिक ट्रेनें रद्द, कई के रूट में परिवर्तन, जी20 समिट को लेकर रेलवे ने लिया फैसला

G20 Summit 2023: उत्तर रेलवे ने 300 से अधिक ट्रेनों की लिस्ट जारी की है, जिसका परिचालन समिट की अवधि के दौरान प्रभावित रहेगा। इनमें से अधिकांश ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया गया है। वहीं, कुछ के रूट में परिवर्तन किए गए और कुछ के टर्मिनल बदले गए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Sep 2023 2:14 AM GMT
G20 Summit 2023: 200 से अधिक ट्रेनें रद्द, कई के रूट में परिवर्तन, जी20 समिट को लेकर रेलवे ने लिया फैसला
X
G20 Summit 2023 (Social Media)

G20 Summit 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजि जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां अपने अंतिम चरण है। समिट के दौरान शहर में वीवीआईपी मुवमेंट को देखते हुए ट्रैफिर व्यवस्था को मैनेज करने में दिल्ली पुलिस जुटी हुई है। शिखर सम्मेलन को देखते हुए अब रेलवे ने भी बड़ा फैसला लिया है। उत्तर रेलवे ने 300 से अधिक ट्रेनों की लिस्ट जारी की है, जिसका परिचालन समिट की अवधि के दौरान प्रभावित रहेगा। इनमें से अधिकांश ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया गया है। वहीं, कुछ के रूट में परिवर्तन किए गए और कुछ के टर्मिनल बदले गए हैं।

रेलवे की ओर से जारी किया गया बयान

रेलवे ने एक बयान जारी अपने इस फैसले की जानकारी लोगों को दी है। बयान में बताया गया कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए जारी सलाह को ध्यान में रखते हुए कुछ ट्रेनों को 8 से 11 सितंबर के बीच या तो रद्द कर दिया गया है या अस्थायी रूप से अन्य मार्गों या स्टेशनों पर डायवर्ट किया गया है। उत्तर रेलवे के 207 ट्रेनों की सेवाएं रद्द कर दी गई हैं, 15 ट्रेनों के टर्मिनल बदले गए हैं और छह ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं।
रेलवे ने जारी की प्रभावित ट्रेनों की सूची

उत्तर रेलवे ने शनिवार देर रात अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स से ट्वीट कर प्रभावित ट्रेनों की सूची जारी की। लिस्ट जारी करते हुए रेलवे ने लिखा, दिल्ली क्षेत्र में प्रतिष्ठित G20Summit 2023 के लिए सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए, रेलवे ने निम्नानुसार 'ट्रेन हैंडलिंग योजना' बनाई है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे तदनुसार दिखाई गई तारीखों पर अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

बता दें कि इसी तरह सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में तीन दिन स्कूल, कॉलेज और बैंक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली सरकार और एमसीडी के दफ्तर भी बंद रहेंगे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story