×

ये बैंक बंद होगा! हों जाएं सावधान, जल्द से जल्द निपटा लें सारे काम

भारतीय रिजर्व बैंक ने फरवरी 2018 को आदित्‍य बिरला आइडिया पेमेंट्स बैंक को पेमेंट्स बैंकिंग ऑपरेटिंग की इजाजत (RBI) से मिली थी।

Roshni Khan
Published on: 19 Nov 2019 6:45 AM GMT
ये बैंक बंद होगा! हों जाएं सावधान, जल्द से जल्द निपटा लें सारे काम
X

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने फरवरी 2018 को आदित्‍य बिरला आइडिया पेमेंट्स बैंक को पेमेंट्स बैंकिंग ऑपरेटिंग की इजाजत (RBI) से मिली थी। अब यही बैंक अपना कारोबार बंद करने की तैयारी कर रही है। RBI ने सोमवार को कहा कि आदित्‍य बिरला आइडिया पेमेंट्स बैंक स्‍वेच्‍छा से अपना कारोबार बंद कर रही है और लिक्विडेशन की तैयारी कर रही है। RBI ने एक अधिसूचना में कहा, 'हम सलाह देते हैं कि आदित्‍य बिरला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के स्‍वेच्‍छा से कारोबार समेटने को लेकर बांबे हाई कोर्ट ने 18 सितंबर 2019 को एक आदेश पारित किया था।'

ये भी देखें:कुल 1015 पदों पर होनी है नियुक्तियां, जानिए आखिरी तिथि से पहले कैसे करें आवेदन

RBI ने कहा कि, बांबे हाई कोर्ट ने डेलॉयट टूश तोमात्सु इंडिया एलएलपी के सीनियर डायरेक्‍टर विजयकुमार वी. अय्यर को इसके लिए लिक्विडेटर नियुक्त किया है। इस साल जुलाई में आदित्‍य बिरला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने 'अप्रत्‍याशित घटनाक्रमों' के कारण अपना कारोबार समेटने की घोषणा की थी। बैंक ने कहा था कि इसका इकोनॉमिक मॉडल 'अव्‍यवहार्य' है।

आपको बता दें कि इससे पहले चार पेमेंट्स बैंक पहले ही अपना कारोबार समेट चुके हैं। इससे पहले टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इन्‍वेस्‍टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी और दिलीप सांघवी का एक कंशोर्सियम, IDFC बैंक लिमिटेड और टेली नॉल फाइनेंशियल सर्विसेज ने पेमेंट्स बैंकिंग के क्षेत्र से बाहर होने का एलान किया था।

ये भी देखें:WhatsApp में बड़े बदलाव: ये टॉप 10 फीचर्स मिले इस साल, यहां देखें पूरी लिस्ट

आदित्‍य बिरला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने ऑफिशियल वेबसाइट www.adityabirla.bank पर अपने कारोबार को समेटने की जानकारी दी थी। बैंक ने अपने कस्टमर्स से कहा है कि हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि बैंक ने आपके डिपॉजिट की वापसी के लिए पूरी तैयारी की है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story