×

दिल्ली: आज से ऑड इवन शुरू, नियम तोड़ने पर कट गया चालान

अगर आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ऑड है यानी कि वहां 1,3,5,7,9 है तो आप 5, 7, 9, 11, 13 और 15 तारीख को अपनी कार सड़क पर निकाल सकते हैं। ऐसे में आज यानी 4 नंवबर को 2,4,6,8,0 नंबर की गाड़ी निकाल सकते हैं।

Manali Rastogi
Published on: 4 Nov 2019 3:38 AM GMT
दिल्ली: आज से ऑड इवन शुरू, नियम तोड़ने पर कट गया चालान
X
दिल्ली: ऑड इवन शुरू, जहरीली हवा को कम करने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से आमजन काफी परेशान है। ऐसे में इस परेशानी से जनता को राहत देने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार एक बार फिर आज से ऑड इवन स्कीम लागू कर रही है। आज से ये स्कीम में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पूरी तरह से लागू हो गयी है। दिल्ली की हवा के विषैले प्रभाव को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने ये कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण बना काल: लगातार घुट रहा लोगों का दम, सरकार अब हुई गंभीर

बता दें, दिल्ली की हवा जहरीली हो चुकी है। इसलिए इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर इस फॉर्मूले को अपनाया है। दरअसल केजरीवाल सरकार को उम्मीद है कि इस फॉर्मूले से दिल्ली की सड़कों पर गाड़ियां तो कम निकेलगी ही और इसकी वजह से धुआं भी कम निकलेगा। ऐसे में उम्मीद है भयानक खतरनाक हो चुकी दिल्ली की हवा कुछ हद तक सही होगी।

कटा पहला चालान

दिल्ली में आज से ऑड इवन की शुरुआत हो गई है। ऐसे में नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिस सड़कों पर तैनात है। आज सुबह इंडिया गेट के पास ऑड ईवन नियम के तहत पहला चालान कटा। पुलिस ने एक ड्राइवर का चालान काटा क्योंकि वह ऑड नंबर की गाड़ी चला रहा था।

क्या है ऑड इवन स्कीम ?

दिल्ली में तीसरी बार लागू किए जाने वाला ये सिस्टम काफी सिंपल है। ऑड इवन स्कीम के तहत 1,3,5,7 और 9 (ऑड नंबर) नंबर वाली गाड़ियां एक दिन और दूसरे दिन 2,4,6,8 और 0 (इवन नंबर) नंबर की गाड़ियां चलेंगी। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ईवन है यानी कि वहां 2,4,6,8,0 लिखा है तो आप 4, 6, 8, 10, 12 और 14 तारीख को अपनी गाड़ी का इस्तेमाल कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा ऐलान: सड़कों पर चलने वाले इन वाहनों को मिलेगी छूट

वहीं, अगर आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ऑड है यानी कि वहां 1,3,5,7,9 है तो आप 5, 7, 9, 11, 13 और 15 तारीख को अपनी कार सड़क पर निकाल सकते हैं। ऐसे में आज यानी 4 नंवबर को 2,4,6,8,0 नंबर की गाड़ी निकाल सकते हैं। आज ईवन गाड़ियां ही सड़क पर नजर आएंगी। इसलिए आज आप भूलकर भी ऑड गाड़ी न निकाले वरना आपको भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।

ऑड इवन पर बड़ा फैसला

दिल्ली सरकार ने ऑड इवन योजना को लेकर बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली सरकार द्वारा ऑड इवन से इलेक्ट्रिक वाहनों को छूट देने की घोषणा की गई है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की ओर से दिल्ली सरकार से इलेक्ट्रिक वाहनों को छूट देने का आग्रह किया गया था। मालूम हो, सरकार द्वारा चलाई जा रही ये योजना 4-15 नवंबर के बीच लागू रहेगी।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story