×

देश में आने वाला है महाप्रलय! चक्रवात से खतरे में लाखों की जान, अलर्ट पर सेना

4  माह से देश कोरोना से जूझ रहा है, इसी बीच तूफान की चेतावनी ने लोगो को सकते में डाल दिया है। पश्चिम बंगाल के तटों के निकट महाचक्रवात ‘अम्फान’ के पहुंचने के बीच राज्य सरकार ने तटीय जिलों से एक लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है और डेढ़ लाख और लोगों को निकाले जाने की प्रक्रिया चल रही है।

suman
Published on: 19 May 2020 2:17 PM GMT
देश में आने वाला है महाप्रलय! चक्रवात से खतरे में लाखों की जान, अलर्ट पर सेना
X

कोलकाता 4 माह से देश कोरोना से जूझ रहा है, इसी बीच तूफान की चेतावनी ने लोगो को सकते में डाल दिया है। पश्चिम बंगाल के तटों के निकट महाचक्रवात ‘अम्फान’ के पहुंचने के बीच राज्य सरकार ने तटीय जिलों से एक लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है और डेढ़ लाख और लोगों को निकाले जाने की प्रक्रिया चल रही है।

पदा प्रबंधन मंत्री जावेद खान ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सुंदरबन समेत तटीय जिलों पूर्वी मिदनापुर उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना को सतर्क किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले ही लगभग एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुके है, जो ज्यादातर निचले इलाकों से हैं और अभी मंगलवार की रात तक डेढ़ लाख और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का लक्ष्य है।’’

यह पढ़ें...ट्रक के नीचे आया युवकः फिर हुआ चमत्कार, हर कोई देखकर रह गया दंग

उन्होंने कहा, ‘‘निकाले गये लोगों को चक्रवात शिविरों, स्कूलों और कॉलेजों में रखा गया है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सरकार ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये गये लोगों को दो लाख से अधिक मास्क वितरित किये है और जोखिम वाले क्षेत्रों में तैनात राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) के कर्मियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट दी गई है।

आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी ने कहा, ‘‘एसडीआरएफ के लगभग चार हजार कर्मी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने संबंधी अभियान की निगरानी कर रहे हैं. मछुआरों को अगले दो दिन तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है और जो लोग समुद्र में हैं, उन्हें वापस लौटने को कहा गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘हम किसी भी घटना से निपटने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं. स्थिति पर नजर रखने के लिए विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।

यह पढ़ें...भाजपा सरकार में यूपी में अराजकता व्याप्त तो कानून व्यवस्था ध्वस्त: अखिलेश

भीषण चक्रवाती तूफान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि चक्रवात ‘अम्फान’ सोमवार को महाचक्रवात में बदल गया है और वह उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ सकता है तथा 20 मई को दीघा और हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तटों को पार करेगा। भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका “अम्फान” बंगाल की खाड़ी के ऊपर और शक्तिशाली होकर धीरे-धीरे तट की तरफ बढ़ रहा है।

suman

suman

Next Story