×

राशन कार्ड होगा रद्द: कभी भी कट सकता है आपका नाम, तुरंत जान लें वजह

अगर राशन कार्ड धारक ने 3 महीने तक राशन नहीं लेता तो उसका राशन कार्ड रद्द भी किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों ने इस नियम का पालन भी करना शुरू कर दिया है।

Newstrack
Published on: 13 Dec 2020 4:46 AM GMT
राशन कार्ड होगा रद्द: कभी भी कट सकता है आपका नाम, तुरंत जान लें वजह
X
सरकार ने राशन कार्ड को लेकर कई बड़े फैसले लिए। अब फिर केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य सरकारों ने राशन कार्ड को लेकर एक नई गाइडलाइंस जारी की है।

नई दिल्ली: देश में जरूरत मंद लोगों के लिए केंद्र सरकार कई बड़े कदम उठा रही है। इसके साथ ही सभी को राशन मिले इस पर विशेष ध्यान दे रही है। सरकार ने कोरोना संकट में राशन कार्ड को लेकर कई बड़े फैसले लिए। अब फिर केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य सरकारों ने राशन कार्ड को लेकर एक नई गाइडलाइंस जारी कर दी है।

अगर राशन कार्ड धारक ने 3 महीने तक राशन नहीं लेता तो उसका राशन कार्ड रद्द भी किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों ने इस नियम का पालन भी करना शुरू कर दिया है। कुछ समय पहले ही उत्तर प्रदेश के खाद्य आपूर्ति विभाग ने हर जिले से रिपोर्ट देने को कहा है। जिलों से जानकारी मिलने के बाद राशन कार्ड रद्द करने की प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी।

तीन महीने तक नहीं राशन नहीं लेने वालों पर होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश की खाद्य आपूर्ति विभाग ने तीन महीनों से राशन नहीं लेने वालों की जानकारी मांगी है। विभाग मानता है कि पहले प्रवासी या कामगार बाहर जाने की वजह से राशन नहीं ले पाते थे, लेकिन अब देश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना यानी पोर्टेबिलिटी लागू किया गया था इसके बाद से लोग कहीं से राशन ले सकते हैं।

Ration Card New Rule

ये भी पढ़ें...बदल रहा ATM कार्ड: बैंक ग्राहकों पर होगा असर, यहां है पूरी जानकारी

अगर इस सुविधा का लाभ लाभार्थी राशन नहीं ले रहे हैं तो इससे साफ है कि वह खुद ही अपना पेट भरने में सक्षम हैं। इसलिए अब उनके राशन कार्ड रद्द कर दूसरे जरूरत वाले लोगों को लाभ भी मिलेगा।

ये भी पढ़ें...RAW का खुलासा: भारत पर हमले की साजिश, मलेशिया से फंडिंग, ये दो नाम शामिल

गौरतलब बै कि सुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्करों का राशन कार्ड बनाने का निर्देश दिया था। इसके बाद राज्य सरकारों ने सेक्स वर्करों को राशन कार्ड बनाने का निर्णय लिया था। केंद्र सरकार के निर्देश पर कुछ राज्य सरकारों ने गंभीर रोगों से प्रभावित लोगों का भी राशन कार्ड बनाने का निर्णय लिया है। देश की कुछ राज्य सरकारें गरीब तबके के कैंसर, कुष्ठ और एड्स रोगियों को अब फ्री में राशन देने की शुरुआत करने जा रही है।

ये भी पढ़ें...चित्तौड़गढ़ में हादसा: 7 मौतों से मचा कोहराम, PM मोदी-CM गहलोत ने जताया शोक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story