×

Opposition Mumbai Meeting: विपक्षी गठबंधन INDIA की मुंबई बैठक की तारीख तय, संयोजक सहित अन्य पर हो सकता है फैसला

Opposition Parties Mumbai Meeting Date: विपक्षी दलों की पहली बैठक पटना में और दूसरी बेंगलुरु में हुई थी। बेंगलुरु मीटिंग में 26 दलों ने अपने गठबंधन का नाम INDIA रखने की घोषणा की थी।

Aman Kumar Singh
Published on: 27 July 2023 5:04 PM GMT (Updated on: 27 July 2023 5:32 PM GMT)
Opposition Mumbai Meeting: विपक्षी गठबंधन INDIA की मुंबई बैठक की तारीख तय, संयोजक सहित अन्य पर हो सकता है फैसला
X
Opposition Parties Mumbai Meeting (Social Media)

Opposition Parties Mumbai Meeting: विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' (I.N.D.I.A) की अगली बैठक मुंबई में होगी। गुरुवार (27 जुलाई) को तारीख का ऐलान भी हो गया। ख़बरों के अनुसार, विपक्ष की मुंबई में होने वाली बैठक 25 और 26 अगस्त, 2023 को होगी। पटना (Opposition Parties Patna Meeting) और बेंगलुरु के बाद विपक्षी गठबंधन की ये तीसरी बैठक होगी। इस मीटिंग में संयोजक के अलावा कई अहम फैसले होने की उम्मीद है। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को चुनौती देने के मकसद से 26 दलों ने गठबंधन तैयार किया है।

विपक्षी गठबंधन का नया नाम 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) रखा गया है। बेंगलुरु मीटिंग में विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून को पटना में आयोजित हुई थी। इस बैठक की मेजबानी बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने की थी। बैठक के बाद इन विपक्षी दलों ने साथ में चुनाव लड़ने की बात कही थी।

बेंगलुरु बैठक में गठबंधन को नाम मिला 'INDIA'

पटना बैठक के आखिर में ही बेंगलुरु में अगली मीटिंग की घोषणा हो गई थी। उसी तर्ज पर बेंगलुरु में मुंबई में अगली बैठक का ऐलान किया गया था। बता दें, विपक्षी गठबंधन की दूसरी बैठक 17-18 जुलाई, 2023 को बेंगलुरु में हुई थी। इस मीटिंग की अध्यक्षता कांग्रेस ने की थी। बेंगलुरु बैठक में विपक्षी दलों ने घोषणा की थी कि, उनके गठबंधन का नया नाम 'इंडिया' (INDIA) होगा। अब तक कांग्रेस नीट गठबंधन को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) के नाम से जाना जाता था। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ऐलान करते हुए कहा था कि, अगले साल लोकसभा चुनाव में INDIA और बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA के बीच मुकाबला होगा।

संयोजक के नाम पर हो सकता है फैसला

मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने साथ ही ये भी कहा था कि अगली बैठक में समन्वय समिति (Coordination Committee) बनाई जाएगी। ये समिति संयोजक का नाम तय करेगी। विपक्ष का कहना है कि इन बैठकों का मकसद विपक्षी एकता बनाना और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों में सत्ताधारी बीजेपी से मुकाबला करने के लिए रणनीति तय करना है।

NDA vs INDIA में मुकाबला

बेंगलुरु बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने संबोधन में कहा था कि, 'अब लड़ाई राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' (इंडिया) के बीच है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुकाबला INDIA से होगा। उन्होंने कहा, सबको पता है कि जब कोई 'इंडिया' के खिलाफ खड़ा होता है तो जीत किसकी होती है। वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी दलों की दूसरी बैठक के बाद मीडिया को बताया था कि 'महागठबंधन' की अगली बैठक मुंबई में होगी। इसी मीटिंग की तारीखों का ऐलान आज हुआ।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story