×

Opposition Alliance: विपक्षी गठबंधन ने 'INDIA' नाम रखकर तोड़ा कानून ! सभी 26 दलों खिलाफ शिकायत दर्ज, दंडित करने की मांग

Opposition Alliance Named INDIA: शिकायतकर्ता ने कहा, 'एम्बलम एक्ट की धारा- 3 के तहत कोई भी INDIA नाम अपने निजी फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता। इस तरह से 'INDIA' नाम के उपयोग से भारत के लोगों की भावना आहत हुई है।'

Aman Kumar Singh
Published on: 19 July 2023 2:26 PM GMT (Updated on: 19 July 2023 2:37 PM GMT)
Opposition Alliance: विपक्षी गठबंधन ने INDIA नाम रखकर तोड़ा कानून ! सभी 26 दलों खिलाफ शिकायत दर्ज, दंडित करने की मांग
X
Opposition Alliance Named INDIA (social Media)

Opposition Alliance Named INDIA: विपक्षी पार्टियों ने बेंगलुरु बैठक में गठबंधन का नाम UPA से बदलकर 'INDIA' (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) कर दिया। नए नामकरण के एक दिन बाद दिल्ली स्थित बाराखंबा रोड पुलिस स्टेशन (Barakhamba Road Police Station) में इस गठबंधन में शामिल सभी 26 राजनीतिक दलों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई है। दिल्ली निवासी अवनीश मिश्रा नाम के वकील ने पुलिस को अपनी शिकायत दी है। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि, इन पॉलिटिकल पार्टीज ने अपने गठबंधन का नाम 'INDIA' रखा, जो एम्बलम एक्ट-2022 यानी 'प्रतीक अधिनियम' का उल्लंघन है।

दिल्ली के वकील अवनीश मिश्रा ने पुलिस में दी शिकायत में कहा है कि, 'एम्बलम एक्ट की धारा- 3 के तहत कोई भी INDIA नाम अपने निजी फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता। इस तरह से 'INDIA' नाम के उपयोग से भारत के लोगों की भावना आहत हुई है। उनकी भी भावनाएं आहत हुई, जिस कारण शिकायत दी।

एम्बलम एक्ट के उल्लंघन पर कितनी सजा का प्रावधान?

दिल्ली के बाराखंबा पुलिस को दी गई शिकायत में ये भी कहा गया है कि 'एम्बलम एक्ट की धारा- 5 में इस प्रकार उल्लंघन पर जुर्माने के साथ सजा का प्रावधान भी है। इस एक्ट की धारा- 3 के उल्लंघन करने वाले किसी भी शख्स पर अधिकतम 500 रुपए तक जुर्माना लगाया जा सकता है।
'धारा- 5 के तहत दंडित किए जाने के पात्र हैं'

शिकायतकर्ता अवनीश मिश्रा ने कहा है कि, 'साफ तौर पर विपक्षी गठबंधन में शामिल राजनीतिक दलों ने अपने अलायन्स के नाम के रूप में INDIA' का उपयोग करके एम्बलम एक्ट की धारा- 3 का उल्लंघन किया है। इसलिए वे उक्त अधिनियम की धारा- 5 के तहत दंडित किए जाने के पात्र हैं।'

'जीतेगा भारत' टैगलाइन
गौरतलब है कि, विपक्ष के सभी 26 दल बेंगलुरु में जुटे थे। दो दिवसीय बैठक में 18 जुलाई को इस गठबंधन के लिए नया नाम 'INDIA' चुना गया। विपक्षी पार्टियां 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 'जीतेगा भारत' टैगलाइन भी चुना है। हालांकि, इस गठबंधन का नेता और चेहरा कौन होगा, इस पर फिलहाल किसी प्रकार की तस्वीर साफ नहीं है। लेकिन, विपक्षी दलों की बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने ये कहा था कि, 'कांग्रेस की सत्ता या प्रधानमंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं है।' यही बात बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी आज पटना में कही।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story