×

चीन का तरीका ये अपनाएगी पुलिस, लॉकडाउन तोड़ने वालों को ऐसे करेगी गिरफ्तार

भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। देश में इस जानलेवा महामारी से निपटने के लिए लाॅकडाउन किया गया है। इस दौरान लोगों से अपील की गई है कि लोग अपने-अपने घरों में रहें, लेकिन इसके बावजूद नियम तोड़ने की तस्वीरें सामने आ रही हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 27 April 2020 6:52 AM GMT
चीन का तरीका ये अपनाएगी पुलिस, लॉकडाउन तोड़ने वालों को ऐसे करेगी गिरफ्तार
X

नई दिल्ली: भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। देश में इस जानलेवा महामारी से निपटने के लिए लाॅकडाउन किया गया है। इस दौरान लोगों से अपील की गई है कि लोग अपने-अपने घरों में रहें, लेकिन इसके बावजूद नियम तोड़ने की तस्वीरें सामने आ रही हैं।

अब पुलिस ऐसे लोगों की पकड़ रही है, लेकिन उनको भी वायरस से संक्रमित होने का खतरा है। अब इस बीच चंडीगढ़ पुलिस ने बिना हाथ लगाए लाॅकडाउन तोड़ने वालों को पकड़ने का एक अनोखा तरीखा निकाल लिया है।

यह भी पढ़ें...गुजरात का वुहान कनेक्शन: इसलिए हो रही ज्यादा मौतें, जानलेवा बनता जा रहा कोरोना

चंडीगढ़ की VIP सिक्‍योरिटी विंग ने डिवाइस बनाई है जो देखने में छड़ी जैसी है। इसका नाम पुलिस ने 'लॉकडाउन ब्रेकर' दिया है। इसमें एक तरफ जाल लगी है और दूसरी तरफ हैंडल है। इसे जैसे ही लोड करते हैं आरोपियों को तुरंत कमर से जकड़ लेती है।

एक मॉक ड्रिल में चीन की पुलिस ने भी ऐसा ही प्रयोग किया था। लेकिन चीनी पुलिस के डंडे के एक सिरे से जाल बांध कर अपराधी का सिर फंसा लिया जाता था। अब देखना है कि चंडीगढ़ पुलिस का ये तरीका कितना काम होता है।

यह भी पढ़ें...आगरा मॉडल पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, कहा- जागो सरकार जागो!

चीन में जब कोरोना के मरीज क्‍वारंटीन सेंटर या अस्‍पताल जाने से मना करते थे तो इसी तरह की डिवाइस से उन्हें पकड़ा जाता था।

इस 'लॉकडाउन ब्रेकर' के एक सिरे पर किसी चीज से गोल जाल बनाया गया है, तो वहीं दूसरा छोर पुलिस के हाथ में रहता है। इस डिवाइस को किसी गन को लोड करने की तरह होता है। जैसे ही आपने लीवर को पीछे करते हैं दूसरे सिरे पर लगा जाल तुरंत फैल जाता है।

यह भी पढ़ें...इस शहर में कोरोना मचा सकता है भीषण तबाही, मरीजों का आंकड़ा देख दंग रह जाएंगे

नेट का मुंह खोलकर उसे निमय तोड़ रहे शख्स की कमर के चारों ओर फंसा लिया जाता है। संदिग्ध व्यक्ति के पुलिस की गाड़ी में बैठते ही नेट को खोल दिया जाता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story