×

Osama Bin Laden: अमेरिका के खिलाफ ईरान से सहयोग चाहता था लादेन

Osama Bin Laden: यह दावा पहली बार अमेरिकी मीडिया आउटलेट "Newsweek" ने 8 मई, 2021 को रिपोर्ट किया था। इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अल कायदा के तत्वों ने अमेरिका के खिलाफ साजिश रचने में ईरान से सहयोग का अनुरोध किया था और यह सीधे ओसामा बिन लादेन तक पहुंचा था।

Yogesh Mishra
Published on: 8 May 2023 9:27 AM GMT
Osama Bin Laden: अमेरिका के खिलाफ ईरान से सहयोग चाहता था लादेन
X
Osama Bin Laden (social media)

Osama Bin Laden : आतंकी संगठन अल कायदा के सदस्यों ने नब्बे के दशक के मध्य में ईरानी खुफिया विभाग के एजेंट से बातचीत की थी । जिससे अमेरिका के खिलाफ ईरान और अल कायदा का गठजोड़ स्थापित हो सके। न्यूयार्क टाइम्स ने अमेरिकी खुफिया विभाग के हवाले से यह खबर दी है।

रिपोर्ट में कहा गया कि 1995 दिसम्बर व जुलाई 1996 में लादेक का एक खास सहयोगी पहले ईरान में उसके खुफिया विभाग के एजेंट से मिला और फिर एक अन्य सदस्य ने अफगानिस्तान में ईरानी एजेंट से मुलाकात की। ईरानी एजेंट ने लादेन से व्यक्तिगत तौर पर मिलने की इच्छा जाहिर की । लेकिन रिपोर्टों से यह खुलासा नहीं हो सक कि मुलाकात हो पाई या नहीं और यदि हुई तो उसमें क्या तय हुआ। खुफिया विभाग की रिपोर्ट में यह पहली बार रहस्योद्घाटन किया गया कि लादेन ने अमेरिका के खिलाफ मध्य पूर्वी देश से गठजोड़ का प्रयास किया था।

11 सितम्बर के हमले के बाद से अमेरिका में यह बहस तो चल रही थी कि क्या अल कायदा को इसकी सरकार से कोई मदद मिली है । पर टाइम्स का कहना है कि खुफिया विभाग की रिपोर्ट यह कहती है कि बिन लादेन और उसके सहयोगी ईरान से गठजोड़ के ज्यादा इच्छुक थे । चूंकि अमेरिका और ईस्राइल के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने का ईरान का लंबा इतिहास रहा है। रिपोर्ट कहती है कि बात इसलिए भी नहीं पटी क्योंकि ईरान में शिया मुसलिमों का बोलबाला है और वह लेबनान के हेजबुल्लाह अलगाववादी संगठन को समर्थन देना चाहते थे न कि अल कायदा को जो कि एक सुन्नी संगठन है। हालांकि ईरान के कुछ अफसरों ने अल कायदा का पक्ष लिया था चूंकि दोनों देशों का दुश्मन एक है।

Yogesh Mishra

Yogesh Mishra

Next Story