×

पाकिस्तान का बड़ा खुलासा: आतंकियों का ऐसे दे रहा साथ, अलर्ट हुआ भारत

पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। ये अधिकारी सिर्फ जासूसी में ही आगे नहीं रहते बल्कि इनके तगड़े रिश्ते आतंकी संगठनों से भी हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Jun 2020 1:36 PM GMT
पाकिस्तान का बड़ा खुलासा: आतंकियों का ऐसे दे रहा साथ, अलर्ट हुआ भारत
X

नई दिल्ली : पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। ये अधिकारी सिर्फ जासूसी में ही आगे नहीं रहते बल्कि इनके तगड़े रिश्ते आतंकी संगठनों से भी हैं। इसी सिलसिले में एक खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान उच्चायोग कश्मीरी युवाओं को वीज़ा देकर आतंकवाद की ट्रेनिंग कराने के लिए पाकिस्तान भेजता है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2017 से अब तक जम्मू कश्मीर के 399 युवाओं को पाक उच्चायोग ने वीज़ा जारी कर पाकिस्तान भेजा गया था। वहीं इनमें से 218 कश्मीरी युवाओं के बारे में अब कोई जानकारी नहीं है। ऐसे में खुफिया एजेंसियों को आशंका है कि इन कश्मीरी युवाओं को आतंकी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भेजा गया है।

ये भी पढ़ें... सावधान हो जाएं: 24 घंटे में सैकड़ों बार गिर रही बिजली, भूल कर न करें ये काम

आतंकी हमलों को अंजाम देने की साजिश

ऐसे में 31 मार्च की रात को जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर में लश्कर के 5 आतंकियों ने घुसपैठ की। यह आतंकी बड़ी मात्रा में गोला बारूद लेकर जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए आए थे।

इस योजना के तहत इन आतंकियों ने पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के दुधनियाल सेक्टर से घुसपैठ की। इन 5 आतंकियों को 5 अप्रैल को भारतीय सुरक्षाबलों ने मार गिराया था।

ऐसे में खुफिया रिपोर्ट के अनुसार इनमें से तीन आतंकी जम्मू-कश्मीर के नागरिक थे, जिनकी पहचान आदिल हुसैन मीर, उमर नज़ीर खान और सज्जाद अहमद हुर्राह के नाम पर हुई थी। यह तीनों अप्रैल 2018 में पाक उच्चयोग से वीज़ा लेकर पाकिस्तान गए थे।

ये भी पढ़ें...चीन का बड़ा खुलासा: सीमा पर सेना को कर रहा तैनात, सामने आई इसकी काली सच्चाई

कर्मचारियों की संख्या 50% तक कम

इसके साथ ही भारत सरकार ने नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या 50% तक कम करने का फैसला किया है। भारत के इस फैसले के बाद से उच्चायोग में तैनात कर्मचारियों की संख्या 110 से घटाकर 55 कर दी जाएगी।

इस मसले पर भारत ने कहा कि वह पाकिस्तान उच्चायोग के कर्मचारियों जासूसी के कामों में लगे हुए हैं और आतंकवादी संगठनों के साथ व्यवहार बनाए रखते हैं। 31 मई 2020 को दो कर्मचारियों को देश विरोधी गतिविधियों के लिए रंगे हाथ पकड़ा गया था और उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें...भूकंप से कांपा हरियाणा: तबाही का संकेत दे गया ये जोरदार झटका, खौफ में आए लोग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story