×

Pakistan-China Nuclear Deal: पाकिस्तान - चीन में अरबों डॉलर का न्यूक्लियर समझौता

Pakistan-China Nuclear Deal: पाकिस्तान में एक विशाल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण के लिए 4.8 अरब डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 21 Jun 2023 9:55 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2023 11:04 AM GMT)
Pakistan-China Nuclear Deal: पाकिस्तान - चीन में अरबों डॉलर का न्यूक्लियर समझौता
X
Pakistan-China Nuclear Deal (Image: Social Media)

Pakistan-China Nuclear Deal: पाकिस्तान में एक विशाल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण के लिए 4.8 अरब डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। चाइना नेशनल न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन ओवरसीज लिमिटेड के अध्यक्ष वांग योंगगे और पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग के मुहम्मद सईदुर रहमान ने संयंत्र की इकाई 5 के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

चश्मा-5 (सी-5) नामक परमाणु ऊर्जा परियोजना 1,200 मेगावाट की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मौजूदगी में एमओयू पर हस्ताक्षर हुए। इस मौके पर शरीफ ने कहा, "जिस देश को पाकिस्तान अपना सबसे विश्वसनीय सहयोगी मानता है, उसका निवेश एक सराहनीय कार्य है।" शरीफ ने कहा कि चीन के राष्ट्रीय परमाणु सहयोग और पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग के बीच समझौता एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

चीन की तारीफ

शरीफ ने कहा कि उच्च अंतरराष्ट्रीय मुद्रास्फीति को देखते हुए, परियोजना लागत 2017-18 में निर्धारित लागत से काफी अधिक होती, लेकिन चीनी सरकार ने न केवल मुद्रास्फीति के अनुसार लागत बढ़ाने से परहेज किया बल्कि लगभग 30 अरब रुपये की छूट भी दी। उन्होंने चीन की तारीफ करते हुए कहा कि यह परियोजना स्पष्ट संदेश देती है कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जिसमें चीनी कंपनियों और निवेशकों का भरोसा और विश्वास है। "आईएमएफ के साथ समझौते में देरी होने पर चीन ने हमारी मदद की, जिसके लिए हम राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बहुत आभारी हैं।"

शरीफ ने कहा - हमारी दोस्ती हिमालय से भी ऊंची है, गहरे समुद्र से भी गहरी है, चीनी और शहद से भी मीठी है, और लोहे और स्टील से भी मजबूत है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस दोस्ती को आयरन ब्रदर्स कहा था। उन्होंने कहा कि चीन के अलावा सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और कतर भी पाकिस्तान की मदद करते रहे हैं।

क्या है सी-5 प्रोजेक्ट

चश्मा - 5 प्रोजेक्ट पंजाब में बनाया जाएगा। पाकिस्तान की कुल परमाणु ऊर्जा उत्पादन क्षमता दो साल पहले बढ़कर 1,400 मेगावाट हो गई थी। पाकिस्तान में अब तक छह परमाणु ऊर्जा संयंत्र शुरू हो चुके हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि नया निवेश उस 65 अरब डॉलर का हिस्सा है या नहीं, जिसे चीन ने अपने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत पाकिस्तान के बुनियादी ढांचे के निर्माण करने के लिए वादा किया है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story