×

भारत की बड़ी जीत: PAK ने इस विश्व विख्यात मंदिर के दरवाजे हिन्दुओं के लिए खोले

पाकिस्तान से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। पाकिस्तान ने श्री कटासराज मंदिर के दरवाजे एक बार फिर से भारत से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए है।

Aditya Mishra
Published on: 13 Dec 2019 3:34 AM GMT
भारत की बड़ी जीत: PAK ने इस विश्व विख्यात मंदिर के दरवाजे हिन्दुओं के लिए खोले
X

नई दिल्ली:पाकिस्तान से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। पाकिस्तान ने श्री कटासराज मंदिर के दरवाजे एक बार फिर से भारत से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए है। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने यह धार्मिक यात्रा पर रोक लगा दी थी। छह साल में पाकिस्तान ने तीसरी बार श्री कटासराज मंदिर जाने की इजाजत दी है।

बता दें कि 1974 के भारत-पाक समझौते के तहत हर वर्ष 200 हिंदू तीर्थयात्रियों को इस यात्रा की अनुमति है। वहीं यात्रा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जा सकता है।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने कटासराज की यात्रा की परमिशन नहीं दी थी। केन्द्रीय सनातन धर्मसभा की तरफ से लगातार भारत और पाकिस्तान सरकार से यात्रा बहाल करने का आग्रह किया जाता रहा है।

करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने के बाद आस जगी और अब पाकिस्तान ने वीजा जारी कर दिया। इस बार यात्रा में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, बिहार, उत्तरप्रदेश, उतराखंड, गुजरात, छतीसगढ, महाराष्ट्र आंधप्रदेश, मध्यप्रदेश, कर्नाटका, पश्चिम बंगाल आदि प्रांतों के तीर्थयात्री शामिल हो रहे है। इसमें यमुनानगर के 20 लोग शामिल हैं।

ये भी पढ़ें...नागरिकता बिल पर पाकिस्तान की भाषा बोल रहे कुछ विपक्षी नेता: PM मोदी

'पाकिस्तान यात्रियों को हरसंभव सुविधा देने को प्रतिबद्ध'

धार्मिक यात्राओं को लेकर 1974 में पाकिस्तान-भारत के बीच तय हुए प्रोटोकॉल के तहत भारत के हिंदू और सिख तीर्थयात्री हर साल धार्मिक उत्सवों व आयोजनों के लिए पाक जाते रहे हैं।

वहीं, पाकिस्तानी श्रद्धालु भी प्रोटोकॉल के तहत हर साल भारत की यात्रा करते हैं। बता दें कि पिछले महीने पाकिस्तान ने 3,800 से अधिक सिख तीर्थयात्रियों को वीजा दिया था।

कुछ तीर्थयात्रियों ने 28 नवंबर को करतारपुर गलियारा शिलान्यास समारोह में हिस्सा लिया था। पाकिस्तान उच्चायोग ने कहा कि उनका देश आने वाले तीर्थयात्रियों को हरसंभव सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़ें...अब नागरिकता बिल पर आगबबूला हुआ पाकिस्तान, इमरान खान ने दिया ये बयान

'तय प्रोटोकॉल पर काम कर रही है पाकिस्तानी सरकार'

पाकिस्तान उच्चायोग ने कहा, 'पीपल-टु-पीपल एक्सचेंज और धार्मिक यात्राओं को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों के तहत पाकिस्तान सरकार की ओर से ये वीजा जारी किए गए हैं। इसके अलावा इस फैसले से यह भी पता चलता है कि पाकिस्तान सरकार पूरे भरोसे के साथ धार्मिक यात्राओं को लेकर तय हुए प्रोटोकॉल पर काम कर रही है।

ये भी पढ़ें...जानिए कौन है ये पाकिस्तानी लड़की, जिसे देख थम जा रहा दिल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story