×

क्या है PAK का प्लान K-2, जिसके जरिये भारत को दहलाने की रची जा रही साजिश

जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है। वह भारत में अशांति फैलाने की साजिशें रच रहा है। भारतीय खुफिया एजेंसी को पाकिस्तान की ऐसी ही बड़ी साजिश का पता चला है।

Aditya Mishra
Published on: 23 Oct 2019 6:21 AM GMT
क्या है PAK का प्लान K-2, जिसके जरिये भारत को दहलाने की रची जा रही साजिश
X

नई दिल्ली: जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है। वह भारत में अशांति फैलाने की साजिशें रच रहा है।

भारतीय खुफिया एजेंसी को पाकिस्तान की ऐसी ही बड़ी साजिश का पता चला है। जानकारी के मुताबिक़ पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (आईएसआई) ने पंजाब और कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए बड़ी साजिश की है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की आइएसआई ने कश्मीर और खालिस्तानी आतंकियों को एक साथ मिलकर भारत में अपनी आंतकी गतिविधियों को तेज़ करने को कहा है।

ये भी पढ़ें...LoC पर कमांडो तैनात: टैंक भी तैयार-अलर्ट हुई सेना, पाकिस्तान की बड़ी साजिश

केकेआरएफ के जरिये रची जा रही ये साजिश

ख़ुफ़िया एजेंसीज़ के मुताबिक पाकिस्तान ने कश्मीर खालिस्तान रेफेरेंडम फ्रंट (केकेआरएफ) नाम से एक नया गुट बनाया है जिसमे विदेशों में रह रहे खालिस्तानी समर्थकों और कश्मीरी अलगावादियो को एक साथ जोड़ने की भी कोशिश की जा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक करतारपुर में गुरु नानक देव जी 550 वीं वर्षगांठ के दिन होने वाले कार्यक्रम में पाकिस्तान विदेशों में रह रहे खालिस्तानी समर्थकों को जुटाने में लगा हुआ है।

यूके, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में स्थित पाकिस्तानी हाई कमीशन और दूतावासो के जरिये पाकिस्तान इन ग्रुप्स को मजबूत करने में लगा हुआ है।

इसके लिए पाकिस्तान की आइएसआई ने इन आतंकियों के बीच कई राउंड की मीटिंग में करा चुकी है। ख़ुफ़िया एजेंसीज़ से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तान में रह रहे खालिस्तानी आतंकियों और कश्मीरी आतंकियों को प्लान K-2 के तहत जोड़ा जा रहा है।

गृह मंत्रालय पंजाब के पठानकोट में एनएसजी ब्लैक कैट कमांडोज़ की भी तैनाती करने की योजना बना रही है। एनएसजी की SAG -51 क्रैक टीम को तैनात कर सकती है जिसे आतंकियो से निपटने में महारत हासिल है।

वहीं पाकिस्तान से आ रहे इस खतरे से निपटने के लिए और पंजाब में बढ़ रहे आतंकवाद को रोकने के लिए गृह मंत्रालय पंजाब में जॉइन्ट काउंटर आपरेशन सेंटर बनायेगी।

ये भी पढ़ें...पीओके में टेरर कैंप पर भारतीय सेना के हमले को पाकिस्तान ने नकारा

ये है पाकिस्तान का मकसद

जॉइन्ट काउंटर आपरेशन सेंटर में एनआईए, रॉ, आईबी ,पंजाब पुलिस और काउंटर टेरर की टीम्स को शामिल किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक पंजाब और कश्मीर में आतंकी हमलों और आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान प्लान के-2 चला रहा है।

पिछले कुछ महीनों में आईएसआई खालिस्तानी समर्थको की मदद से पंजाब में युवकों को आतंकी गुटों में भर्ती करने के साज़िश रची जा रही है। यही नही ड्रोन्स के जरिये भी पंजाब में हथियारों की सप्लाई की जा रही है।

जॉइन्ट काउंटर आपरेशन सेंटर में खुफिया एजेंसियां पाकिस्तान की साजिश को समय रहते जहां नाकाम करेंगी वहीं किसी भी आतंकी हमले की सूरत में काउंटर टेरर टीम आंतकियों से निपटेंगी।

ये भी पढ़ें...बॉर्डर पर बढ़ा तनाव! ISI और पाकिस्तानी रेंजर्स ने की नीच हरकत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story