×

खतरा बने पाकिस्तान-चीन: बना रहा ये नया सड़क मार्ग, भारत की बढ़ेगी मुसीबत

पाकिस्तान नई सड़क के जरीए चीन तक की सप्लाई रूट को पूरे साल खोले रखने की तैयारी में है। मौजूदा समय में चीन और पाकिस्तान केवल कराकोरम राजमार्ग से जुड़े हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 31 Jan 2021 1:52 PM GMT
खतरा बने पाकिस्तान-चीन: बना रहा ये नया सड़क मार्ग, भारत की बढ़ेगी मुसीबत
X

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में हालात बिगाड़ने की कोशिशों में लगे पाकिस्तान को चीन का साथ मिल गया है। एक ओर यहां एलओसी के पास चीन पाकिस्तानी सीमा पर सड़क का निर्माण कर रहा है तो वहीं अब पाकिस्तान सियाचीन में भारत को घेरने के लिए चीन तक नई सड़क बनाने जा रहा है। प्रस्तावित सड़क गिलगित बाल्टिस्तान से चीन के शिनजियांग में स्थित यारकंद तक बनाई जानी है।

चीन तक नई सड़क बनाने जा रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान चीन तक सड़क निर्माण शुरू करने जा रहा। पाकिस्तान के इस प्रोजेक्ट से भारत के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। दरअसल, पाकिस्तान जिस रास्ते से होते हुए चीन तक सड़क निर्माण की तैयारी में हैं, वो भारत का अभिन्न अंग है। यानी गिलगित बाल्टिस्तान, जिसपर पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है।

ये भी पढ़ें- क्या 126 साल पुराने शिव मंदिर की मरम्मत कराने से इमरान खान के पाप धुल जाएंगे?

गिलगित बाल्टिस्तान से शिनजियांग तक ये होगा नई सड़क का रूट

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान नई सड़क के जरीए चीन तक की सप्लाई रूट को पूरे साल खोले रखने की तैयारी में है। फिलहाल मौजूदा समय में चीन और पाकिस्तान केवल कराकोरम राजमार्ग से जुड़े हुए हैं। इस सड़क का निर्माण खुन्नजादाब दर्रे में साल 1978 में एक क्रॉसिंग बनाकर पूरा किया गया था। दुर्गम इलाके से होकर गुजरने वाली ये सड़क मार्ग ठंड के मौसम में अत्याधिक बर्फबारी के कारण बंद कर दिया जाता है।

china-pakistan

भारत में सियाचीन को घेरेगी पाकिस्तानी सड़क

ऐसे में नई सड़क, जोकि सियाचिन के उत्तर से होकर चीन के शिनजियांग में स्थित यारकंद तक बिना रुकावट सालभर तक सुगमता से आवागमन के लिए खुली रहेगी। वहीं 740 किलोमीटर लंबी भारत पाकिस्तान सीमा के सुदूर उत्तर में सियाचिन स्थित है। इसके पूर्व से चीन के साथ लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की शुरुआत भी होती है, जिसकी लंबाई 3,488 किमी के आसपास है।

ये भी पढ़ें- क्या 126 साल पुराने शिव मंदिर की मरम्मत कराने से इमरान खान के पाप धुल जाएंगे?

चीन के इंजीनियरों की मदद से बनाई जाएगी सड़क

बता दें कि गिलगित बाल्टिस्तान की सरकार ने 15 जनवरी को शिनजियांग से लगे मुस्तग दर्रे से ट्रको के निकलने के लिए 10 मीटर चौड़ी सड़क के लिए प्रोजेक्ट कॉन्सेप्ट क्लीयरेंस प्रपोजल तैयार करने का निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिया था। ये सड़क पाकिस्तान एयरफोर्स की एयरबेस स्कार्दू से कनेक्ट होगी। चीन के इंजीनियरों की मदद से सुरंगों से भरी इस सड़क की निर्माण किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story