500 सैनिक भागे: भारत के एक वार से कांप उठा चीन, सेना ने बुरी तरह खदेड़ा

पू्र्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल पर भारत और चीन के तनातनी के चलते माहौल अब और ज्यादा तनावग्रस्त हो गया है। बीते दिनों दोनों देशों के सैनिकों के बीच पैंगोंग झील में झड़प होने की सूचना मिली थी।

Published by Vidushi Mishra Published: September 3, 2020 | 2:23 pm
Modified: September 3, 2020 | 2:39 pm
Pangong Lake

पैंगौंग झील(फोटो-सोशल मीडिया)

लेह: पू्र्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल पर भारत और चीन के तनातनी के चलते माहौल अब और ज्यादा तनावग्रस्त हो गया है। बीते दिनों दोनों देशों के सैनिकों के बीच पैंगोंग झील में झड़प होने की सूचना मिली थी। जिसके दौरान भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को पीछे ढकेलते हुए एक अहम पोस्ट पर कब्जा कर लिया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पैंगोंग झील में झड़प के दौरान भारतीय सेना ने चीन के लगभग 500 सैनिकों को घेर लिया था। इसके बाद भारतीय सैनिक 4 किलोमीटर अंदर घुस गए, जहां पहले चीन ने कब्जा कर रखा था।

ये भी पढ़ें… LAC-LOC पर खतरा बढ़ा: चीन-पाकिस्तान की खुली पोल, भारत की बढ़ी मुसीबतें

डोमिनेटिंग हाइट्स पर कब्जा करने की फिराक में

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इसी 29/30 अगस्त की रात भारतीय सैनिकों की बहादुरी ने चीन को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। पीएलए (PLA) के लगभग 500 सैनिकों ने स्पंग्गुर (एक संकरी घाटी चुशुल विलेज के करीब) की डोमिनेटिंग हाइट्स पर कब्जा करने की फिराक में थे।

बता दें, इस चोटी पर अभी तक न तो भारत और न ही चीन का कब्जा रहा था। इस इलाके में तैनात भारतीय इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस उपकरणों ने PLA आर्मी की हरकतों और मूवमेंट के बारे में अलर्ट कर दिया।

ladakh
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें… चीन से तनाव के बीच लद्दाख पहुंचे सेनाध्यक्ष MM नरवणे, सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा

मजबूर हुए चीनी सैनिक

ऐसे में चीनी सैनिकों के नापाक मंसूबों को पहले से जानते हुए भारतीय सेना ने चीनी सेना की मूवमेंट को रोक दिया। इस दौरान चीनी सैनिकों के साथ काफी समय तक चले हैंड टू हैंड कॉम्बैट के बाद भारतीय सैनिकों ने PLA के सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया।

इसके बाद 30 अगस्त की सुबह ही भारतीय सेना की विकास बटालियन, जिसे स्पेशल फ्रंटियर फ़ोर्स भी कहा जाता है चीनी पोजीशन और बिना क़ब्ज़े वाले इलाके की तरफ आगे बढ़ी और एक अहम चीनी पोस्ट को कब्जे में कर लिया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, विकास फ़ोर्स की इस ऑपरेशन में PLA को काफी नुकसान झेलना पड़ा।

ये भी पढ़ें…Facebook पर बवाल: भारत प्रमुख पर बरसाए गए सवाल, इनके देने होंगे लिखित जवाब

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App