×

संसद की सुरक्षा में लगी सेंध! अचानक घुसी कार से मचा हडकंप, सुरक्षाकर्मी हुए अलर्ट

गेट पर लगे बैरियर से कार के टकराने के कारण लोहे के ऑटोमेटिक बैरिकेट्स निकल गए। जिसकी वजह से विनोद सोनकर की गाड़ी पंक्चर हो गई।

SK Gautam
Published on: 3 March 2020 10:46 AM GMT
संसद की सुरक्षा में लगी सेंध! अचानक घुसी कार से मचा हडकंप, सुरक्षाकर्मी हुए अलर्ट
X

नई दिल्ली: सुरक्षा की दृष्टी से देश की राजधानी दिल्ली का संसद भवन सबसे सुरक्षित माना जाता है। लेकिन मंगलवार को ऐसी घटना हुई जिसके संसद भवन परिसर में हड़कंप मच गया है। अचानक सिक्योरिटी अलार्म बजने लगे, फिर सभी सुरक्षाकर्मी अलर्ट हो गए और सबने अपना-अपना मोर्चा संभाल लिया और घटना पर काबू पा लिया गया।

सांसद में भवन में घुसी कार, सिक्योरिटी सिस्टम हुआ एक्टिव

हुआ यह कि भारतीय जनता पार्टी के सांसद विनोद कुमार सोनकर की गाड़ी को संसद के गेट नंबर 1 पर एक गाड़ी ने टक्कर मार दी। इससे संसद भवन की सिक्योरिटी सिस्टम एक्टिव हो गया। सुरक्षाकर्मियों के अनुसार उत्तर प्रदेश के कौशांबी से बीजेपी सांसद विनोद सोनकर की गाड़ी मुख्य गेट से अंदर आई तो पीछे से आ रही गाड़ी ने बैरियर में टक्कर मारी। इसके बाद अलार्म एक्टिव हो गया और सुरक्षा कर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया।

ये भी देखें: यूपी के इस जिले से गायब हुई सरकारी फाइलें, भ्रष्टाचार के मिले थे संकेत

गेट पर लगे बैरियर से कार के टकराने के कारण लोहे के ऑटोमेटिक बैरिकेट्स निकल गए। जिसकी वजह से विनोद सोनकर की गाड़ी पंक्चर हो गई। बाद में सुरक्षाकर्मियों ने जांच पड़ताल करने के बाद कार को अंदर आने दिया।

खास बात है कि यह हादसा उस वक्त हुआ, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सरीखे बड़े नेता भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने के लिए संसद भवन आने वाले थे।

इस वजह से संसद भवन की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। कार की टक्कर के बाद पूरा संसद भवन अलर्ट मोड पर आ गया था और हर जगह सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया था।

ऐसे होती है संसद भवन की सुरक्षा

किसी देश के लिए उसके संसद भवन की सुरक्षा का मुद्दा बहुत महत्त्वपूर्ण है। जिसमें भारतीय संसद (Indian Parliament) परिसर में सुरक्षा (Security) चार लेयरों में होती है। 24 घंटे सुरक्षा कर्मी चौकन्ने होते हैं। साथ ही एक इलेक्ट्रॉनिक इंटीग्रेटेड सिस्टम पूरे परिसर में आधुनिक उपकरणों के जरिए चप्पे-चप्पे पर नजर भी रखता है और अलर्ट भी करता है।

ये भी देखें: हो गया खुलासा: PM मोदी आखिर क्यों छोड़ेंगे सोशल मीडिया, खुद बताई वजह

SK Gautam

SK Gautam

Next Story