×

Kalavati Story: कौन हैं कलावती, लोकसभा में जिनका जिक्र कर अमित शाह ने राहुल गांधी को कटघरे में खड़ा किया

Kalavati Story: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कई मौकों पर कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। लोकसभा में अपने भाषण में गृह मंत्री ने राहुल गांधी पर जबर्दस्त हमला बोला। उन्होंने कलावती का जिक्र करते हुए UPA सरकार को कटघरे में खड़ा किया। तो चलिए जानते हैं कौन हैं कलावती?

Aman Kumar Singh
Published on: 9 Aug 2023 2:59 PM GMT (Updated on: 10 Aug 2023 2:03 AM GMT)
Kalavati Story: कौन हैं कलावती, लोकसभा में जिनका जिक्र कर अमित शाह ने राहुल गांधी को कटघरे में खड़ा किया
X
Kalavati Story (Social Media)
Kalavati Story: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) पर चर्चा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कलावती की चर्चा की। केंद्रीय गृह मंत्री ने कलावती का नाम लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को घेरा। संसद में बुधवार (9 अगस्त) को अपने संबोधन के दौरान अमित शाह ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर करारा वार किया।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, 'राहुल गांधी कलावती के घर भोजन करने गए थे। तब उन्हीं की सरकार (UPA) ने कलावती के लिए कुछ नहीं किया। मोदी सरकार ने कलावती को घर, बिजली और अनाज दिया।'

कलावती तो बहाना, राहुल गांधी निशाना (Kalavati in Lok Sabha)

गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी का बिना नाम लिए तंज भरे लहजे में कहा, 'इस सदन में एक ऐसे नेता हैं जिन्हें 13 बार लॉन्च किया गया। उनकी लॉन्चिंग हर बार फेल रही। UPA शासनकाल में वो गरीब महिला कलावती (Kalavati Bandurkar) के घर भोजन करने गए थे। वहां से आए थे तो संसद में उनका जिक्र भी किया था। तब पूरे देश में कलावती की चर्चा हुई थी। शाह बोले, उसके बाद उनकी सरकार (UPA) 6 साल चली। लेकिन, कलावती के लिए उन्होंने कुछ नहीं किया। मैं बता दूं, उस कलावती को मोदी सरकार (Modi government) ने घर, भोजन, अनाज देने का काम किया। जिस कलावती के घर आप (राहुल) खाना खाने गए थे, उसे भी मोदी सरकार पर अविश्वास नहीं है।'

जानें कौन हैं कलावती? (Kaun Hai Kalavati)

आपको बता दें, राहुल गांधी वर्ष 2008 में महाराष्ट्र के विदर्भ में रहने वाली कलावती के घर गए थे। वह विदर्भ के यवतमाल के जालका गांव की निवासी हैं। कलावती के पति किसान थे। जिन्होंने 2005 में कर्ज न चुका पाने की वजह से आत्महत्या कर ली थी। राहुल गांधी ने कलावती का जिक्र कर पार्लियामेंट में किसान विधवाओं का मुद्दा उठाया था। ज्ञात हो कि, कलावती के कुल 9 बच्चे थे। संसद में राहुल के जिक्र के बाद कलावती सुर्खियों में आ गई थीं।

'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान मिले थे राहुल (Rahul Gandhi and Kalavati Story)

कलावती के पति ने जब सुसाइड किया था तब परिवार बच्चों की शिक्षा और शादी को लेकर परेशान था। कलावती पर अपने बच्चों के पालन-पोषण की जिम्मेदारी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राहुल गांधी और कलावती की 15 नवंबर, 2022 को हुई थी। हुआ यूं था कि, कालवती ने राहुल गांधी से मिलने की इच्छा जाहिर की थी। ये मुलाकात कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) के दौरान हुई थी। राहुल की यात्रा जब महाराष्ट्र होकर गुजर रही थी तब वो कलावती से मिले थे। इस मुलाकात में राहुल ने कलावती का कुशलक्षेम पूछा था।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story