×

Parliament Security Breach: दो और लोगों को दिल्ली पुलिस ने पकड़ा, आरोपी ने सभी मोबाइल जला दिए थे

Parliament Security Breach: पुलिस ने कहा कि ललित झा ने बस से राजस्थान की यात्रा की, जहां संदेह है कि उसने दिल्ली लौटने से पहले मोबाइल फोन और अन्य साक्ष्य नष्ट कर दिए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 Dec 2023 6:07 AM GMT
Breach in Parliament security
X

Breach in Parliament security  (photo: social media )

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा तार-तार करने वाली घटना के बाद पुलिस ने कई लोगों की गिरफ्तारी के बाद अब दो और लोगों को पकड़ा है। जबकि इस मामले में सह-साजिशकर्ता बताए गए पांचवें आरोपी कोलकाता निवासी 35 वर्षीय ललित झा ने 14 दिसंबर की देर रात पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। इसके बाद पुलिस ने महेश और कैलाश से पहचाने गए दो लोगों को हिरासत में लिया। इन्हें पुलिस की विशेष शाखा को सौंप दिया गया है।

पुलिस ने कहा कि ललित झा ने बस से राजस्थान की यात्रा की, जहां संदेह है कि उसने दिल्ली लौटने से पहले मोबाइल फोन और अन्य साक्ष्य नष्ट कर दिए। ललित ने बताया है कि वह राजस्थान में महेश के साथ रुका था। ललित झा और महेश "भगत सिंह फैन क्लब" के माध्यम से जुड़े थे। घटना से पहले, सभी चार संदिग्धों ने अपनी आसन्न गिरफ्तारी की आशंका में अपने मोबाइल डिवाइस झा को सौंप दिए थे, जिसका उद्देश्य महत्वपूर्ण जांच विवरणों को कानून प्रवर्तन के हाथों में पड़ने से रोकना था।

Parliament Security Breach Case: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों पर लगा UAPA, 6 आरोपियों में से 5 की हो चुकी गिरफ्तारी

पूछताछ में खुलासा

जांचकर्ताओं ने प्रारंभिक पूछताछ का हवाला दिया और कहा कि महेश भी संसद में "विरोध" का हिस्सा बनना चाहता था लेकिन ऐसा नहीं कर सका। बहरहाल पुलिस को जो कुछ भी बताया जा रहा है, उसका सत्यापन किया जा रहा है।


सुनियोजित साज़िश

माना जा रहा है कि संसद में सुरक्षा उल्लंघन लगभग एक साल पहले की एक सुनियोजित साजिश थी, जिसमें घुसपैठियों में से एक ने लखनऊ में एक मोची से दो जोड़ी जूतों के तलवों में 2.5 इंच गहरी गुहाएं बनावाईं थीं ताकि उनमें छिपा कर पीले धुएं के कैन संसद में ले जा सकें।

मामले में पहले गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से चार - सागर शर्मा और मनोरंजन डी, जिन्होंने दर्शक दीर्घा से कूदने और लोकसभा के अंदर रंगीन धुआं छोड़ने से पहले सुरक्षा की तीन परतों को पार कर लिया था, और अमोल शिंदे और नीलम सिंह, जिन्होंने संसद के बाहर नारे लगाए थे, उन्हें सात दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।


Parliament Winter Session: शीत सत्र का आज नौवां दिन, लोकसभा से कांग्रेस के पांच सांसद और राज्यसभा से टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन निलंबित

मैसूर के मनोरंजन की भूमिका

पुलिस ने कहा कि वे मैसूर के इंजीनियरिंग स्नातक 34 वर्षीय मनोरंजन की भूमिका पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिसने स्थानीय सांसद प्रताप सिम्हा से दो आगंतुक पास प्राप्त करने के लिए अपने कनेक्शन का उपयोग किया था।

पुलिस ने कहा कि मनोरंजन ने 2021-22 में "सामाजिक मुद्दों पर चर्चा" के लिए मैसूर में तीन पुरुष आरोपियों की मेजबानी की और एक साल पहले सांसद से मुलाकात की। उन्होंने पुलिस से कहा कि वे प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं ताकि सरकार मुद्रास्फीति और गरीबी जैसे मुद्दों पर ध्यान दे सके।


जांचकर्ताओं ने कहा है कि लखनऊ में एक ई-रिक्शा चालक, लातूर में दिहाड़ी मजदूर का बेटा, जिंद में सरकारी नौकरी का इच्छुक, मैसूर में इंजीनियरिंग स्नातक और कोलकाता के एक ट्यूटर ने मिलकर अप्रत्याशित साजिश रची।पांचों आरोपी पहले संसद पर विरोध प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली आए थे लेकिन उन्हें प्रवेश पास नहीं मिल सका। जून-जुलाई में मनोरंजन ने अपने लिए पास बनवाया और बिना कोई हंगामा किए संसद का दौरा किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story