×

Parliament Security Breach Case: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों पर लगा UAPA, 6 आरोपियों में से 5 की हो चुकी गिरफ्तारी

Parliament Security Breach Case: मामले में पुलिस ने 6 लोगों को आरोपी बनाया है, जिनमें से 5 की गिरफ्तारी हो चुकी है। छठा शख्स मौके से फरार होने में सफल रहा।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Dec 2023 9:13 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 9:49 AM GMT)
Parliament Security Breach Case
X

Parliament Security Breach Case  (photo: social media )

Parliament Security Breach Case: बुधवार 13 दिसंबर को संसद के शीतकालीन सत्र के आठवें दिन बड़ी घटना हुई है। संसद के अंदर और बाहर कुल 4 लोगों ने मिलकर जमकर उत्पात मचाया। इनमें दो लोकसभा के अंदर प्रवेश करने में सफल रहे जबकि बाकी दोनों को पुलिस ने बाहर पकड़ लिया। इस मामले में पुलिस ने छह लोगों को आरोपी बनाया है, जिनमें से 5 की गिरफ्तारी हो चुकी है। छठा शख्स मौके से फरार होने में सफल रहा।

पुलिस ने जिन 6 लोगों को आरोपी बनाया है, वो हैं – सागर शर्मा, अमोल शिंदे, नीलम आजाद, मनोरंजन डी, ललित झा और विक्की शर्मा । पुलिस ने विक्की की पत्नी वृंदा को भी गिरफ्तार किया है। हालांकि, उसे इस मामले में आरोपी नहीं बनाया गया है। इन छह आरोपियों में ललित झा ही एकमात्र आरोपी है, जो फिलहाल पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। प्रारंभिक पूछताछ के बाद इस मामले को स्पेशल सेल को सौंप दिया गया है। स्पेशल सेल ने सभी आरोपियों के विरूद्ध अनलॉफुल एक्टिविटीज प्रिवेंशन एक्टल (यूएपीए) के तहत केस दर्ज कर अपनी कार्रवाई आगे बढ़ा दी है।

कोर्ट में पेश किए जाएंगे आरोपी

संसद के अंदर और बाहर अराजकता फैलाने पर चार आरोपियों को दिल्ली पुलिस पटियाला हाउस कोर्ट में पेश करेगी। जहां से रिमांड पर लेने के बाद आगे की कार्रवाई होगी। सुरक्षा के कारण आरोपियों का मेडिकल थाने में कराया गया। डीसीपी मनीष चंद्रा और प्रतीक्षा गोदारा केस की जांच को लीड कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, आरोपियों में शामिल सागर और मनोरंजन ने मार्च और जुलाई में दो बार संसद भवन की कार्यवाही की रेकी की थी। इसके बाद उन्होंने पूरा प्लान तैयार कर घटना को अंजाम दिया।

Parliament House Security Issue: दिल्ली पुलिस का दावा, छह लोगों ने मिलकर रची थी पूरी साजिश, हरियाणा के गुरुग्राम में रुके थे आरोपी, हिरासत में पांचवां भी

4 आरोपियों ने ऐसे मचाया संसद के अंदर और बाहर उत्पात

बुधवार को संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी भी थी। सुबह सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी वरिष्ठ नेताओं ने संसद की सुरक्षा करने के दौरान शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद 11 बजे से लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई। प्रश्नकाल चल ही रहा था कि अचानक दो शख्स (सागर शर्मा और मनोरंजन डी) दर्शक दीघा से नीचे सदन में कूद गए। आरोपियों ने जूते में छिपाकर लाए कलर स्पे को निकालकर छिड़कना शुरू कर दिया और नारेबाजी करने लगे। सांसद जब उन्हें पकड़ने के लिए आगे बढ़े तो वे इस टेबल से उस टेबल कूदने लगे। आखिरकार सांसदों ने उन्हें पकड़ लिया और जमकर कूटा। इसके बाद दोनों को सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया।

जब लोकसभा में यह घटना हो रही थी उसी दौरान संसद के बाहर एक महिला और एक पुरूष कनस्तरों से रंगीन गैस का छिड़काव कर रहे थे और नारे लगा रहे थे। दोनों की पहचान हरियाणा की रहने वाली नीलम आजाद और महाराष्ट्र के अमोल शिंदे के रूप में हुई। नीलम को जब पुलिस गिरफ्तार कर ले जा रही थी, तो वह तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगा रही थी। पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में आरोपियों से शुरूआती पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को मामला सौंप दिया गया है।

Parliament: संसद में कैसे होती है आम लोगों की एंट्री और क्या होती है सांसदों की भूमिका, जानें सब कुछ

छठे आरोपी की पुलिस कर रही तलाश

पुलिस को इस मामले में शामिल सातवें आरोपी ललित झा की तलाश है। बताया जा रहा है कि संसद के बाहर जब नीलम और अमोल रंगीन गैस का छिड़काव कर हंगामा कर रहे थे, तब ललित उनका वीडियो बना रहा था। चारों आरोपियों के मोबाइल फोन उसी के पास थे। जैसे ही पुलिस ने आरोपियों को दबोचा ललित मौके से फरार हो गया। वहीं, दिल्ली पुलिस ने मामले में शामिल एक अन्य आरोपी विक्की शर्मा को गुरूग्राम से गिरफ्तार किया। उसकी पत्नी वृंदा को भी अरेस्ट किया गया है। घटना को अंजाम देने से पहले सभी आरोपी गुरूग्राम में विक्की के घर पर ही रूके थे।

बीजेपी सांसद के पास पर अंदर घुसे थे आरोपी

आरोपी सागर शर्मा और मनोरंजन डी को लोकसभा के दर्शक दीघा में बैठने का पास कर्नाटक के मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के पीए ने जारी किया था। 12 दिसंबर को सागर ने बीजेपी सांसद के पीए से पास कलेक्ट किया था। सागर जहां लखनऊ का रहने वाला है, वहीं मनोरंजन मैसूर का रहने वाला है। मनोरंजन ने बेंगलुरु के विवेकानंद विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री है। आरोपियों को बीजेपी सांसद की ओर से पास जारी करने का मुद्दा बुधवार को लोकसभा में भी उठा।

Parliament House Security Issue: कौन हैं ये चारों आरोपी जिन्होंने संसद के अंदर और बाहर मचा दिया कोहराम, एक महिला भी है शामिल

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story