×

Parliament Winter Session 2023: शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन, DMK सांसद ने गौमूत्र वाले विवादित बयान पर मांगी माफी

Parliament Winter Session 2023: डीएमके सांसद सेंथिल कुमार ने लोकसभा में अपने गौमूत्र वाले विवादित बयान पर माफी मांगी है। जिसके बाद सदन की कार्यवाही शुरू हुई।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Dec 2023 7:38 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2023 9:40 AM GMT)
Parliament Winter Session 2023
X

Parliament Winter Session 2023  (photo: social media )

Parliament Winter Session 2023: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के अंतिम शीतकालीन सत्र का आज यानी बुधवार 6 दिसंबर को तीसरा दिन है। डीएमके सांसद डॉ. सेंथिल कुमार ने उत्तर भारतीय राज्यों को लेकर की गई अपनी विवादित टिप्पणी पर आज सदन में माफी मांग ली है। उन्होंने कहा,कल अनजाने में मेरे द्वारा दिया गया बयान अगर इससे सदस्यों और लोगों के वर्गों की भावनाओं को ठेस पहुंची है, तो मैं इसे वापस लेना चाहूंगा। मैं इन शब्दों को हटाने का अनुरोध करता हूं। मुझे इसका अफसोस है। कुमार के माफी मांगने के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई।

क्या कहा था डीएमके सांसद ने ?

मंगलवार को तमिलनाडु की धर्मपुरी सीट से डीएमके सांसद डॉ. सेंथिल कुमार ने उत्तर भारतीय राज्यों के बारे में कुछ ऐसा कह दिया था, जिस पर भारी बवाल हो गया। उनके बयान पर संसद में आज भी भारी हंगामा हुआ हैं। बीजेपी सांसदों ने डीएमके सांसद से सदन में माफी की मांग करते हुए जमकर नारेबाजी की, जिसके कारण स्पीकर को लोकसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा था। सेंथिल कुमार के 'गौमूत्र' वाली टिप्पणी को सदन की कार्यवाही से हटा दिया गया है। दरअसल, कुमार ने हिंदी पट्टी के तीन राज्यों में बीजेपी की जीत पर तंज कसते हुए कहा था कि भाजपा की ताकत हिंदी बेल्ट के उन राज्यों में जीतने की है, जिन्हें हम आमतौर पर गौमूत्र राज्य कहते हैं। दक्षिण के राज्यो में बीजेपी को घुसने नहीं दिया गया है।

जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पर हो सकती है चर्चा

आज लोकसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पर चर्चा होगी, जिसे मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पेश किया था। इस बिल के पास होने पर संसद में कश्मीरी पंडितों के लिए दो और पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) से विस्थापितों के लिए एक सीट रिजर्व होगी। इस बिल पर कल भी खूब हंगामा देखने को मिला था। टीएमसी सांसद सौगत रॉय द्वारा दिवंगत जनसंघ के नेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी को लेकर किए गए टिप्पणी पर अमित शाह ने कड़ा विरोध जताया था। वहीं कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी का कहना था कि जब तक जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है, तब तक इस कानून को लाए जाने से बचना चाहिए था।

Parliament Winter Session 2023: संसद में शीत सत्र का आज दूसरा दिन, लोकसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल हुआ पेश


5 दिसंबर को लोकसभा-राज्यसभा में क्या हुआ ?

5 दिसंबर यानी मंगलवार को केंद्रीय गृह एंव सहकारिता मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक 2023 और जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2023 पेश किया। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एमएसपी से जुड़े सवाल पर कहा कि सरकार स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक ही काम कर रही है। इसमें MSP को उत्पादन लागत से 50% ज्यादा तय किया गया है।

वहीं, राज्यसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि बैंकों ने 33,801 करोड़ रूपये की वसूली की है। 31 मार्च 2023 तक जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों से 15 हजार करोड़ रूपये वसूल गए। ईडी ने विभिन्न कार्रवाईयों में 15 हजार 186 करोड़ की संपत्ति जब्त की है।

Parliament Session 2023: AAP सांसद राघव चड्ढा को मिली बड़ी राहत, राज्यसभा से निलंबन रद्द, सत्र में हो सकेंगे शामिल

एथिक्स कमेटी पेश कर सकती है रिपोर्ट

लोकसभा में अभी तक कैश फॉर क्वेरी मामले में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की जांच करने वाली एथिक्स कमेटी अपनी रिपोर्ट पेश नहीं कर सकी है। बुधवार को कमेटी की रिपोर्ट पेश होने के आसार हैं। मंगलवार को सत्र के दूसरे दिन सदन में जाने के दौरान महुआ मोइत्रा ने इस संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि देखते हैं, मुझे नहीं पता कि वे इसे रखेंगे या नहीं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story