×

विवाद में फंसी पाताल लोक: अनुष्का को मिला लीगल नोटिस, जाने वजह

नोटिस भेजने वाले वीरेन सिंह का कहना है कि उन्हें नेपाली शब्द के इस्तेमाल से कोई दिक्कत नहीं है पर इसके बाद का जो शब्द कहा गया है उस पर उन्हें आपत्ति है।

Aradhya Tripathi
Published on: 21 May 2020 12:47 PM GMT
विवाद में फंसी पाताल लोक: अनुष्का को मिला लीगल नोटिस, जाने वजह
X

हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरीज को आलोचकों से लेकर दर्शकों तक सभी ने काफी पसंद किया और सराहा। स्टोरी से लेकर किरदारों की एक्टिंग तक सबकी काफी तारीफ़ हो रही है। लेकिन जब कोई फिल्म या सीरीज हिट होने लगती है तो उसको लेकर विवाद भी उठने लगता है। ऐसा ही कुछ हो रहा है अब इस नई हिट वेब सीरीज के साथ। ये सिरीज अब विवादों में फंसती नजर आ रही है। और इसके साथ ही इस वेब सीरीज की प्रोड्यूसर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा भी मुश्किलों में घिरती नजर आ रहीं हैं। क्योंकि इस विवाद के चलते लॉयर गिल्ड मेंबर वीरेन सिंह गुरुंग ने सीरीज की प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा को लीगल नोटिस भेजा है। आइये यहां हम आपको बताते हैं कि आखिर ये विवाद उठ क्यों रहा है।

जातिसूचक शब्द को लेकर उठा विवाद

ये सारा विवाद है वेब सीरीज में उठे जातिसूचक शब्द के पीछे। अभिनेत्री और पाताल लोक की प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा को वीरेन सिंह गुरुंग की ओर से 18 मई को भेजे गए लीगल नोटिस में ये आरोप लगाया गया है कि वेब सीरीज में जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल हुआ है, जिससे पूरे नेपाली समुदाय का अपमान हुआ है। वीरेन ने कहा है कि सीजन एक के एपिसोड दो में 3 मिनट और 41 सेकेंड पर पूछताछ के दौरान शो में महिला पुलिस नेपाली किरदार पर जातिवादी गाली का इस्तेमाल करती है।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने क्वारंटाइन सेंटरों की दशा सुधारने के लिए मुख्यमंत्री को दिए सुझाव

नोटिस भेजने वाले वीरेन सिंह का कहना है कि उन्हें नेपाली शब्द के इस्तेमाल से कोई दिक्कत नहीं है पर इसके बाद का जो शब्द कहा गया है उस पर उन्हें आपत्ति है। नेपाली 22 अनुसूचित भाषा में से एक है और भारत में डेढ़ करोड़ लोग हैं, जो नेपाली को आम भाषा में बोलते हैं। गोरखा समुदाय सबसे बड़ा नेपाली भाषी समुदाय है और यह समुदाय का सीधा अपमान है।

अनुष्का शर्मा मांगे माफ़ी

इतना ही नहीं वीरेन इस्तेमाल किए गए इस शब्द से कुछ ज्यादा आहत हुए हैं। नतीजन उन्होंने एक ऑनलाइन पिटीशन भी शुरू की है। जिसमें उन्होंने कहा कि रचनात्मक स्वतंत्रता के नाम पर नस्लवादी हमले को स्वीकार नहीं कर सकते हैं। इसलिए, हम इस मामले में सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय के हस्तक्षेप का अनुरोध करेंगे। इसके साथ ही वीरेन ने अमेजन और प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा से माफी मांगने को भी कहा है। फिलहाल वीरेन ने तो अपना काम कर दिया है। लेकिन फिलहाल आने वाले दिनों में ये मामला तूल पकड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- महामारी का विकराल रूप: 300 के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या

फ़िलहाल एक अच्छी खासी हिट और मनोरंजक वेब सीरीज बनाने के बाद भी बॉलीवुड अभिनेत्री और पाताल लोक की प्रोडूसर अनुष्का शर्मा बैठे बिठाए एक विवाद में फंसती नजर आ रही हैं। अजुर उनके लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। अब देखना है कि अनुष्का शर्मा या पाताल लोक की टीम की ओर से क्या जवाब सामने आता है। गौरतलब है कि इस मनोरंजक वेब सीरीज में जयदीप अहलावत, नीरज काबी, अभिषेक बनर्जी, स्वस्तिका मुखर्जी, निहारिका, जगजीत, गुल पनाग जैसे कलाकारों ने काम किया है। इस वेब सीरीज को सुदीप शर्मा ने लिखा है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story