×

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बेकाबू: छत्तीसगढ़ में अब भी राहत, जानें कितना है दाम

रोजाना बढ़ती तेल की कीमतों के बावजूद भी छत्तीसगढ़ में लोगों के लिए राहत की खबर यह है कि यहां अब भी पड़ोसी राज्यों की तुलना में पेट्रोल 12 रुपये तक और डीजल चार रुपये तक सस्ता मिल रहा है।

Ashiki
Published on: 19 Feb 2021 6:04 AM GMT
पेट्रोल-डीजल की कीमतें बेकाबू: छत्तीसगढ़ में अब भी राहत, जानें कितना है दाम
X
आसमान छूती कीमतों के बीच छत्तीसगढ़ में अब भी राहत, इतना सस्ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल

रायपुर: देश में रोजाना बढ़ती तेल की कीमतें नए-नए रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। इस महीने 18 दिनों में से 12 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं। केवल छह दिन ऐसे रहे जब कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। रोज-रोज पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर देशभर में हड़कंप मचा हुआ है। यहां तक कि कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब पहुंच चुकी है।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: गोदाम में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं

छत्तीसगढ़ के लोगों को राहत

रोजाना बढ़ती तेल की कीमतों के बावजूद भी छत्तीसगढ़ में लोगों के लिए राहत की खबर यह है कि यहां अब भी पड़ोसी राज्यों की तुलना में पेट्रोल 12 रुपये तक और डीजल चार रुपये तक सस्ता मिल रहा है। यह राहत इसलिए मिली, क्योंकि पड़ोसी राज्यों के मुकाबले छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने वैट दर कम रखी है।

जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य में वर्तमान में पेट्रोल पर स्टेट टैक्स यानी वैट के रूप में 25 प्रतिशत प्लस दो रुपये और डीजल पर 25 प्रतिशत प्लस एक रुपये प्रति लीटर लिया जा रहा है। वहीं छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में इस समय पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 87 रुपये 28 पैसे है, वहीं डीजल की कीमत 85 रुपये 66 पैसे प्रति लीटर है।

ये भी पढ़ें: Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

गौरतलब है कि कि पेट्रोल का बेस प्राइज 19 रुपये 48 पैसे है। इसमें केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल एक्साइज के रूप में 32 रुपये 98 पैसे लगाया जाता है, जबकि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 15 रुपये 11 पैसे का वैट आरोपित किया जा रहा है। इसी तरह डीजल का बेस प्राइज 28 रुपये 66 पैसे है। इसमें केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल एक्साइज के रूप में 31 रुपये 83 पैसे आरोपित किए जा रहे हैं, जबकि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 16 रुपये 12 पैसे का वैट आरोपित किया जा रहा है।

Ashiki

Ashiki

Next Story