×

पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा: 100 रुपए होने वाले हैं दाम, चेक करें अपने शहर का रेट

सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में सोमवार को फिर बढ़ोतरी की है।

Newstrack
Published on: 7 Dec 2020 3:23 AM GMT
पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा: 100 रुपए होने वाले हैं दाम, चेक करें अपने शहर का रेट
X
सोमवार को पेट्रोल-डीजल फिर एक बार महंगा हो गया। सरकारी कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है।

नई दिल्ली: देश की जनता पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। सोमवार को पेट्रोल-डीजल फिर एक बार महंगा हो गया। सरकारी कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83.71 रुपये तक पहुंच गई है। तेल कंपनियों ने डीजल के दामों में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में डीजल के दाम 73.83 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं।

सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में सोमवार को फिर बढ़ोतरी की है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों और कुछ दूसरे देशों की अंदरूनी समस्याओं के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल काम दाम में इजाफा हुआ है।

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 83. 71 रुपये, 90. 34 रुपये, 85.19 रुपये और 86.51 रुपये प्रति लीटर हो गया है। जबकि इन शहरों में डीजल के दाम क्रमश: 73.83 रुपये, 80.51 रुपये, 77.44 रुपये और 79. 21 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

ये भी पढ़ें...झारखंड भी किसानों के साथ, सरकार ने किया भारत बंद का समर्थन

Petrol-Diesel

प्रतिदिन 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

गौरतलब है कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। सुबह छह बजे से ही नए रेट्स लागू कर दिए जाते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमते लगभग दोगुनी हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें...दिल्ली जाना करें कैंसिल: सील हुए बॉर्डर, किसानों ने किया चक्का जाम, हालात ऐसे..

इसके अलावा https://www.iocl.com/Products/PetrolDieselPrices.aspx इस लिंक के माध्यम से आप देश के 41 शहरों के पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...लव जिहाद पर बड़ा ऐलान: आरोपियों की संपत्ति होगी कुर्क, गृह मंत्री ने दिया ये बयान

ऐसे पता करें अपने शहर में दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोजाना बदलती हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS से भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर कीमत पता कर सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story