×

इन राज्यों में 4 रुपये तक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी होने की वजह से आज मध्य प्रदेश में पेट्रोल 78 रुपये 10 पैसे प्रति लीटर और डीजल 70 रुपये 2 पैसे प्रति लीटर के रेट से बिक रहा है।

Manali Rastogi
Published on: 7 July 2019 4:40 AM GMT
इन राज्यों में 4 रुपये तक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
X

भोपाल: बजट 2019 आने के बाद पेट्रोल-डीजल पर करों की वृद्धि हो गई है। ऐसे में मध्य प्रदेश और राजस्थान की कांग्रेस सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि कर दी है। राजस्थान में पेट्रोल 4 रुपया 62 पैसा तो वहीं डीजल 4 रुपया 59 पैसा महंगा हो गया है। मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में 4 रुपये 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

मध्य प्रदेश में पेट्रोल 78 रुपये 10 पैसे

यह भी पढ़ें: MS Dhoni Birthday: जब महिला ने सारेआम धोनी के साथ की ऐसी हरकत और फिर…

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी होने की वजह से आज मध्य प्रदेश में पेट्रोल 78 रुपये 10 पैसे प्रति लीटर और डीजल 70 रुपये 2 पैसे प्रति लीटर के रेट से बिक रहा है। वहीं, इस मामले में मध्यप्रदेश के मंत्री जीतू पटवारी का कहना है कि, ‘शुक्रवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट में केंद्र द्वारा मध्य प्रदेश का हिस्सा 2,677 करोड़ रुपये कम करने के बाद राज्य सरकार को पेट्रोलियम उत्पादों पर अतिरिक्त कर लगाने का फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।’

यह भी पढ़ें: सीएम ने गोरखनाथ मंदिर में प्रातः काल भ्रमण व हिन्दू सेवाश्रम में किया जनता दर्शन

आपको बता दें कि 2017 विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र जारी किया था, उसमें पार्टी ने पेट्रोल और डीजल के दाम पांच रुपये प्रति लीटर कम करने का वादा किया था। ऐसे में जब पटवारी से इस सन्दर्भ में बात की गई तो उन्होंने कहा कि, ‘चार दिन में प्रदेश का बजट पेश होना है। बजट की छपाई का काम शुरु हो चुका है। इस स्थिति में केंद्र सरकार द्वारा जो अचानक प्रदेश के हिस्से की राशि में कमी की गई है उसकी हमें भरपाई करनी है।’

यह भी पढ़ें: VIDEO: आयुष्मान कार्ड धारक से रुपए लेकर डिस्ट्रिक्ट हास्पिटल में हो रहा ऑपरेशन

वहीं, राजस्थान में पेट्रोल के दाम 4.62 रुपये प्रति लीटर से बढ़ गए हैं। दाम बढ़ने के बाद अब यहां पेट्रोल 75.77 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। जबकि डीजल 4.59 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। ऐसे में डीजल की कीमत 71.24 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story