×

Supreme Court on PFI: पीएफआई को सुप्रीम कोर्ट का झटका, प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिका खारिज, हाईकोर्ट जाने की सलाह

Supreme Court on PFI: केंद्र ने आईएसआईएस जैसे वैश्विक आतंकवादी संगठनों के साथ कथित संबंधों और देश में सांप्रदायिक घृणा फैलाने की कोशिश के लिए पीएफआई पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था। इसी प्रतिबंध को पीएफआई ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, जहां शीर्ष कोर्ट ने उसकी याचिका खारिज कर दी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 6 Nov 2023 11:25 AM GMT
PFIs petition challenging the ban rejected, advised to go to High Court
X

प्रतिबंध को चुनौती देने वाली पीएफआई की याचिका खारिज, हाईकोर्ट जाने की सलाह: Photo- Social Media

Supreme Court on PFI: पीएफआई को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सोमवार को देश विरोधी गतिविधियों के लिए यूएपीए के तहत प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। शीर्ष अदालत ने पीएफआई की याचिका सुनने से मना कर दिया है। पीएफआई ने अपने याचिका में प्रतिबंध को चुनौती दी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने दी ये सलाह-

सुप्रीम कोर्ट ने पीएफआई की याचिका को सुनने से इनकार करते हुए कहा कि ये मामला पहले हाईकोर्ट में जाना चाहिए था। शीर्ष कोर्ट ने कहा कि आपको हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने की स्वतंत्रता है। केंद्र के प्रतिबंध की पुष्टि करने वाले यूएपीए ट्रिब्यूनल के आदेश के खिलाफ पीएफआई ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिसे खारिज कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: प्रदूषण से त्रस्त दिल्ली में लागू हुआ ODD-EVEN सिस्टम, कक्षाएं भी ऑनलाइन लगेंगी

पीएफआई के वकील ने भी जताई सहमति

न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की बेंच ने कहा कि पीएफआई के लिए सही होगा कि वह न्यायाधिकरण के आदेश के खिलाफ पहले हाईकोर्ट का रुख करे। वहीं, पीएफआई की ओर से पेश सीनियर वकील श्याम दीवान ने कोर्ट के इस विचार से सहमति जताई कि संगठन को पहले हाईकोर्ट का रुख करना चाहिए था और फिर सुप्रीम कोर्ट में आना चाहिए था।

ये भी पढ़ें: Gautam Adani को नहीं फला यह कारोबार, पूरी हिस्सेदारी बेचने के लिए बातचीत का दौर शुरू; लुढ़के कंपनी के शेयर

क्या है पूरा मामला-

पीएफआई ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपनी याचिका में यूएपीए ट्रिब्यूनल के 21 मार्च के आदेश को चुनौती दी थी। इसके तहत केंद्र के 27 सितंबर 2022 के फैसले की पुष्टि की गई थी। केंद्र ने आईएसआईएस जैसे वैश्विक आतंकवादी संगठनों के साथ कथित संबंधों और देश में सांप्रदायिक घृणा फैलाने की कोशिश के लिए पीएफआई पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था।

अब सुप्रीम कोर्ट से अब पीएफआई को बड़ा झटका लगा है। अब उसे हाई कोर्ट जाने को कहा गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story