PM Garib Kalyan Anna Yojana: BJP की निगाहें अगले लोकसभा चुनाव पर,जून 2024 तक गरीबों को मुफ्त अनाज देने की तैयारी

PM Garib Kalyan Anna Yojana: देश के कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मोदी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। जानकारों के मुताबिक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है।

Anshuman Tiwari
Published on: 29 Aug 2023 7:02 AM GMT
PM Garib Kalyan Anna Yojana: BJP की निगाहें अगले लोकसभा चुनाव पर,जून 2024 तक गरीबों को मुफ्त अनाज देने की तैयारी
X
PM Garib Kalyan Anna Yojana Ahead of Upcoming Lok Sabha Elections 2024(Photo: Social Media)

PM Garib Kalyan Anna Yojana: देश के कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मोदी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। जानकारों के मुताबिक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस योजना के जरिया देश के 80 करोड़ से ज्यादा गरीब लोगों को मुफ्त अनाज मुहैया कराया जा रहा है।

अभी तक इस योजना की अवधि दिसंबर 2023 तक है मगर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसे बढ़ाकर जून 2024 तक जारी रखा जा सकता है। सियासी जानकारी का मानना है कि इस योजना से कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा को फायदा मिला है और ऐसे में नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए केंद्र सरकार की ओर से जल्द बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

जल्द लिया जा सकता है बड़ा फैसला

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के संबंध में शीर्ष स्तर पर गहराई से मंथन किया जा रहा है। इसकी मियाद दिसंबर 2023 में खत्म होने वाली है मगर अब इसकी अवधि छह महीने और बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। पार्टी स्तर पर चर्चा के साथ ही सरकार के स्तर पर भी इस मुद्दे पर चर्चा का दौर जारी है और प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से आने वाले दिनों में इस बाबत बड़ा फैसला लिए जाने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा को इस योजना का लाभ मिला था। चुनाव के बाद किए गए मूल्यांकन में भाजपा की बड़ी जीत में इस योजना को भी प्रमुख कारण के तौर पर माना गया था। जानकारों का मानना है कि इस कारण अब इस योजना की अवधि को बढ़ाकर जून 2024 तक करने की तैयारी है ताकि नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो सके।

पीएम और भाजपा नेता करते रहे हैं जिक्र

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना पहले 31 दिसंबर 2022 को खत्म हो रही थी मगर इस योजना को नए स्वरूप में जनवरी 2023 में लागू किया गया। इसके तहत अंत्योदय अन्न योजना और प्राइमरी हाउसहोल्ड लाभार्थियों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने के लिए नई एकीकृत खाद्य सुरक्षा स्कीम की शुरुआत की गई। इस योजना में देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त अनाज मुहैया कराया जा रहा है।

बाद में सरकार की ओर से इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) रखा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता समय-समय पर अपनी सभाओं और अन्य कार्यक्रमों में इस योजना का जमकर बखान करते रहे हैं। अब इस योजना की अवधि बढ़ाकर दिसंबर 2023 से 30 जून 2024 करने की तैयारी है।

विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिला था फायदा

वैसे वित्त मंत्रालय की ओर से अभी तक इस बाबत कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है मगर जानकारों का कहना है कि शीर्ष स्तर पर इस बाबत गहराई से मंथन किया जा रहा है। योजना की अवधि बढ़ाने पर आने वाले खर्च को बजट आवंटन के जरिए पूरा करने की तैयारी है।

2020 में कोरोना महामारी के समय इस योजना ने गरीबों को मदद पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लांच किया गया था। उसके बाद समय-समय पर इस योजना की अवधि बढ़ाई जाती रही। देश के 10 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान सात राज्यों में भाजपा को इसका सियासी फायदा मिलने की बात सामने आई थी।

विपक्ष की एकजुटता से बड़ा फैसला संभव

अब भाजपा को कई राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद अगले साल सबसे बड़ी सियासी जंग लड़नी है। विपक्षी दलों ने एनडीए के खिलाफ इंडिया नामक गठबंधन बनाकर कड़ी चुनौती पेश करने की तैयारी कर ली है। विपक्षी दलों की ओर से लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के खिलाफ साझा उम्मीदवार उतारने की तैयारी की जा रही है।

ऐसे में भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए के सामने विपक्ष की चुनौतियां काफी बढ़ गई है। गरीबों को मुफ्त अन्न मुहैया कराने की स्कीम की अवधि बढ़ाने की तैयारी के पीछे इसे भी बड़ा कारण माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story