×

खाते में 6000 रुपये: 9 करोड़ किसानों को मिला तोहफा, ऐसे करें स्टेटस चेक

भारत सरकार की एक पहल है जिसमें सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के लिए प्रति वर्ष 6,000 तक मिलेगा। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी

Monika
Published on: 4 Sep 2020 11:09 AM GMT
खाते में 6000 रुपये: 9 करोड़ किसानों को मिला तोहफा, ऐसे करें स्टेटस चेक
X
गांवों में हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा शुरू होने से ग्रामीण जाति, आय, पेंशन और दूसरों कामों के लिए गांव के लोगों को शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

प्रधानमंत्री किसान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) भारत सरकार की एक पहल है जिसमें सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के लिए प्रति वर्ष 6,000 तक मिलेगा। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी। इस योजना पर प्रति वर्ष 75,000 करोड़ खर्च होंगे और यह दिसंबर 2018 से लागू हुआ। 6,000 प्रति वर्ष तीन किस्तों में प्रत्येक पात्र किसान को भुगतान किया जाएगा और सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाएगा।

इतने लोगों को मिला लाभ

अब तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत देश के 8 करोड़ 95 लाख से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में खेती के लिए 6000-6000 रुपये भेज दिए गए हैं। ये वे किसान हैं जिनका रिकॉर्ड पूरी तरह से सही है और अब तक उन्हें योजना की तीन किश्त मिल चुकी है। बता दें, कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक यह 3 सितंबर तक की रिपोर्ट है। यूपी 2,05,35,813 किसानों को इस कैटेगरी में फायदा मिला है। अगर आप की किश्त नहीं आई है तो pmkisan.gov.in पर अपना स्टेटस चेक करें।

यह भी पढ़ें: ट्रेन में भीषण आग: रेलवे में मचा हड़कंप, कोयला लादकर ले जा रही थी मालगाड़ी

इन्हें मिला योजना का लाभ

मोदी सरकार ने किसान भाइयों के लिए ही यह योजना चलाई हैं कि उनके किसे के सामने हाथ न फैलाना पड़े, उनकी आय बढ़ सके। सरकार इस सेवा को शुरू कर अधिक से अदिक लोगों को इसका लाभ देना चाहती हैं। जिसके तहत परिवार की परिभाषा पति-पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। साथ ही जिस बालिग व्यक्ति का नाम रेवेन्यू रिकॉर्ड में शैल हैं वो भी इसका फायदा ले सकता है।

यह भी पढ़ें: फंसा रिया का भाई: शोविक को उठा ले गई NCB, मिरांडा से भी पूछताछ

ऐसे करें स्टेटस चेक

मतलब एक ही खेती योग्य जमीन के भूलेख पत्र में अगर एक से ज्यादा व्यस्क सदस्य के नाम दर्ज हैं तो योजना के तहत हर व्यस्क सदस्य अलग से लाभ के लिए पात्र हो सकता है। इस लाभ से जुड़ने के लिए किसान खुद ये फॉर्म ऑनलाइन भर एकता हैं। इसके लिए 'फार्मर कार्नर' टैब में सुविधा दी गई हैं। आप pmkisan.gov.in बेवसाइट पर लॉग इन करके 'फार्मर कार्नर' वाले टैब में क्लिक करें। या फिर जारी किए गए हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story