×

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी, इन किसानों के खाते में नहीं आई राशि, जानिए क्या है वजह

PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों किसानों के खाते में बुधवार को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त आ गई है। वहीं कई किसानों के अकाउंट में अभी तक इस योजना की राशि नहीं आई है। ऐसे में किसानों के मन में यह सवाल है कि आखिर उन्हें किस्त की राशि क्यों नहीं मिली। हम आप को यहां बताएंगे कि आखिर इसका कारण क्या है?

Ashish Kumar Pandey
Published on: 15 Nov 2023 9:53 AM GMT
PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी, इन किसानों के खाते में नहीं आई राशि, जानिए क्या है वजह
X

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना 15वीं किस्तः किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई स्कीम चलाई जा रही है। केंद्र सरकार इन योजना में किसानों को कुछ वित्तीय लाभ देती है, जिसका इस्तेमाल किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए करते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है।

सरकार किसानों को एक साल में 6000 रुपए देती है-

इस योजना में सरकार किसानों को एक साल में 6,000 रुपये देती है। केंद्र सरकार द्वारा ये राशि हर 4 महीने की किस्त के तौर पर पात्र किसानों को दी जाती है। सरकार ने अभी तक 14 किस्त जारी कर दी है और कुछ समय पहले बुधवार को इस योजना की 15वीं किस्त की राशि भी किसानों के अकाउंट में पहुंच गई है।

पीएम किसान के अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक सरकार ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की किस्त जारी कर दी है। इसका मतलब है कि आज भी कई किसानों के अकाउंट में 15वीं किस्त नहीं आई है। किसानों के रजिस्टर्ड फोन में किस्त ट्रांसफर को लेकर एक मैसेज आया होगा। आपको बता दें कि यह राशि डीबीटी के जरिये ट्रांसफर की गई है।

वहीं अभी तक कई किसानों के अकाउंट में यह राशि नहीं गई है। ऐसे में इन किसानों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इसके पीछे वजह क्या है?

ये भी पढ़ें: MP-CG Election 2023: पीएम मोदी की एमपी-छत्तीसगढ़ की जनता से अपील, सुशासन और विकास के लिए बीजेपी को करें वोट

पीएम किसान एआई-चैटबॉट-

किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसको लेकर सरकार द्वारा कई कदम उठाए जाते हैं। पीएम किसान एआई-चैटबॉट में किसान आसानी से पीएम किसान योजना से जुड़े कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

इस सुविधा में किसानों को 5 अलग-अलग भाषा में जवाब मिल सकता है। यह सुविधा बीते दिन ही शुरू हुई है। इसका लाभ पीएम किसान ऐप से लिया जा सकता है।

इन किसानों को नहीं मिली किस्त की राशि

बता दें कि पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने अपना ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन करा रखा है। अगर आपने इनमें से कोई भी काम नहीं किया है तो यही कारण है कि आपके अकाउंट में अभी तक इस स्कीम की राशि नहीं आई है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने फर्जीवाड़ा पर रोक लगाने के लिए नियमों को सख्त कर दिया है। इस वजह से भी स्कीम के लाभार्थी की संख्या में कमी देखने को मिली है।

फर्जीवाड़ा पर सरकार ने ऐसे कसी नकेल-

दरअसल, कई किसान योजना की पात्रता से मेल नहीं खाते थे फिर भी वह योजना का लाभ उठा रहे थे। इस तरह के फर्जीवाड़ा पर नकेल कसने के लिए सरकार ने योजना में ई-केवाईसी और जमीन सत्यापन को अनिवार्य कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Subrata Roy Sahara: एक चिट्ठी के बाद सुब्रत रॉय के बुरे दिनों की हुई शुरुआत, आखिरकार खानी पड़ी जेल की हवा, जानिए पूरा मामला

लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक करें-

-इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाना है।

-इसके बाद आपको वहां Beneficiary Status को सेलेक्ट करना है।

-अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा, यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा दर्ज करना होता है।

-इसके बाद आप जैसे ही गेट डेटा पर क्लिक करते हैं आपको अपना स्टेटस शो हो जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story