TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

नौकरी पर बड़ा ऐलान: सरकार ने दिया ये तोहफा, सैलरी में इतना इजाफा

नौकरी गंवाने वाले कर्मचारी जो की राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) से जुड़े हैं उनको एबीकेवाई के तहत अपने वेतन का 50 फीसदी तक बेरोजगारी राहत पाने के लिए दावा कर सकते हैं।उन्हें दोबारा नौकरी मिल गई है तो भी वे इसका फायदा ले सकते हैं।

Newstrack
Published on: 16 Oct 2020 10:22 AM GMT
नौकरी पर बड़ा ऐलान: सरकार ने दिया ये तोहफा, सैलरी में इतना इजाफा
X
नौकरी पर बड़ा ऐलान: सरकार ने दिया ये तोहफा, सैलरी में इतना इजाफा

नई दिल्ली: कोरोना के संकट काल में नौकरी गंवाने वाले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) से जुड़े सब्साक्राइबरों को राहत मिलेगी। भारतीय जनता पार्टी की मोदी सरकार अब अटल बीमित कल्याण योजना (एबीकेवाई) के लिए कैंपेन शुरू करने जा रही है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अब तक इसको लेकर प्रतिक्रिया कमजोर रही है। लेकिन, अब सरकार विज्ञापन देगी ताकि इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके और इस योजना को रफ़्तार मिल सके।

ईएसआईसी मेंबर्स इसका फायदा उठा सकते हैं

बता दें कि नौकरी गंवाने वाले कर्मचारी जो की राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) से जुड़े हैं उनको एबीकेवाई के तहत अपने वेतन का 50 फीसदी तक बेरोजगारी राहत पाने के लिए दावा कर सकते हैं।उन्हें दोबारा नौकरी मिल गई है तो भी वे इसका फायदा ले सकते हैं। ईएसआईसी इसके लिए अपने 44,000 करोड़ रुपये के फंड का इस्तेममाल करेगा।

1 वर्ष के लिए और विस्तार करने का फैसला

एक रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर तक ईएसआईसी मेंबर्स इसका फायदा उठा सकते हैं। बीते महीने ईएसआईसी ने अटल बीमित कल्याण योजना का 1 जुलाई 2020 से 30 जून 2021 यानी 1 वर्ष के लिए और विस्तार करने का फैसला किया गया। नए सोशल सिक्योरिटी कोड कानून के तहत सरकार ने यह भी फैसला किया है कि वह एसआईसी की सेवाओं का दायरा देश के सभी 740 जिलों में बढ़ाएगा। श्रम मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए आयुष्मासन भारत स्कीम के तहत पंजीकृत अस्पतालों और थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडरों के साथ गठजोड़ किया गया है।

Atal Insured Welfare Scheme (ABKY)-2

ये भी देखें: योगी राज में बेटी दहन की नई शुरुवात, अब बाराबंकी गैंगरेप खुलासे से हिला देश

ये लोग होंगे इस योजना के पात्र

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ESIC की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप कर्मचारी राज्य बीमा निगम की बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्यक्ति कल्याजण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं।इसके तहत अचानक नौकरी छूटने के बाद दो साल तक एक निश्चित आर्थिक मदद दी जाती है। अगर आप संगठित क्षेत्र में नौकरी करते हैं और आपकी कंपनी आपका पीएफ या ईएसआई हर महीने आपके वेतन से काटती है तो आप इसके पात्र हैं।

ये भी देखें: अभी-अभी दाऊद पर एक्शन: अब नहीं बच पाएगा डॉन, नीलाम होगी आतंकी की प्रॉपर्टी

Atal Insured Welfare Scheme (ABKY)-3

योग्य कर्मचारी ऐसे करें आवेदन

अगर किसी गलत व्यवहार, निजी कारण या फिर किसी कानूनी कार्रवाई के चलते बेरोजगारी की स्थिति पैदा होती है तो इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। ईएसआईसी के डाटा बेस में इंश्योर्ड व्यक्ति का आधार और बैंक खाता लिंक होना चाहिए। तभी उसे किसी तरह का फायदा मिल सकेगा।

नौकरी छूटने के 30 दिनों के बाद ही इस स्कीम के लिए अब आवेदन किया जा सकता है। पहले यह समयसीमा 90 दिनों की थी। आपको इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आपके आवेदन को मंजूरी मिलने के 15 दिनों के बाद आपके बैंक खाते में रकम ट्रांसफर की जाएगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story