×

हाउसिंग फॉर आल: शहरी गरीबों को सस्ते घर, पीएम मोदी का न्यू ईयर गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 तक देश के सभी बेघर परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अहम कदम उठाया है। इस दिशा में पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट का उदघाटन किया।

SK Gautam
Published on: 1 Jan 2021 6:23 AM GMT
हाउसिंग फॉर आल: शहरी गरीबों को सस्ते घर, पीएम मोदी का न्यू ईयर गिफ्ट
X
PM मोदी ने दिया लाइट हाउस प्रोजेक्ट का तोहफा, इन राज्यों को होगा फायदा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 तक देश के सभी बेघर परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अहम कदम उठाया है। इस दिशा में पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट का उदघाटन किया। नए साल में यह प्रधानमंत्री मोदी का पहला कार्यक्रम है।

भारत की रूप रेखा बदलने की दिशा में अहम कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया (जीएचटीसी इंडिया) के तहत 6 राज्यों में इन कार्यक्रमों की आधारशिला रखा। पीएम मोदी के ये कार्यक्रम शहरी भारत की रूप रेखा बदलने की दिशा में अहम कदम साबित होंगे।

-कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा आज मध्यम वर्ग के लिए घर बनाने के लिए देश को नई तकनीक मिल रही है। ये 6 लाइट हाउस प्रोजेक्ट देश को आवास निर्माण की दिशा में राह दिखाएंगे। पीएम ने कहा कि ये को ऑपरेटिव फेडरलिज्म की मिसाल है।

-प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आवास योजनायें चुस्त-दुरुस्त होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अब कम खर्च में घर का निर्माण किया जा सकेगा।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये लाइट हाउट प्रोजेक्ट आधुनिक तकनीक से बनेंगे। ये ज्यादा मजबूत होंगे और गरीबों को सुविधाजनक और आरामदायक घर मिलेगा।

-पीएम ने कहा था कि एक समय था जब निर्माण सरकार की प्राथमिकता में नहीं था, लेकिन इसे बदला गया। पीएम ने कहा कि आवास निर्माण को भी स्टार्ट अप की तरह चुस्त दुरूस्त रहेंगे।

-एक साल में 1000 घर बनाने का लक्ष्य। इस योजना के अंतर्गत गरीब और माध्यम वर्ग की जरूरतों पर जोर दिया जायेगा । घरों में पानी, बिजली और रसोई गैस भी उपलब्द होगा। इसीके साथ हाउसिंग फॉर आल का सपना अब पूरा होगा ।

ये भी देखें: इंडिगो ने किया चौंकाने वाला खुलासा, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

light-house-project

निर्माण क्षेत्र से जुड़े प्रोफेशनल से पीएम की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ऑर्किटेक्चर, प्लानिंग और निर्माण क्षेत्र से जुड़े साथियों से वे अपील करते हैं कि आज 11 11 बजे इस प्रोग्राम से जुड़े। इस दौरान हाउसिंग सेक्टर और अर्बन प्लानिंग से जुड़े मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी।

लाइट हाउस प्रोजेक्टर में तकनीक का सर्वोत्तम रूप दिखेगा, जिसका इस्तेमाल जनकल्याण के लिए किया जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि ये सेशन निर्माण क्षेत्र के प्रोफेशनल के बेहतर मौका प्रदान करेगा।

ये भी देखें: झारखंड के कृषि मंत्री ने दिल्ली में किसानों के साथ बिताई रात, आंदोलन को दिया समर्थन

क्या है लाइट हाउस प्रोजेक्ट?

लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए जिन राज्यों को चुना गया है उनमें त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं। लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत लोगों को स्थानीय जलवायु और इकोलॉजी का ध्यान रखते हुए टिकाऊ आवास प्रदान किए जाते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story