×

PM Modi Mann ki Baat: पीएम मोदी के 'मन की बात' का कॉन्क्लेव आज,जुटेंगे देश भर के दिग्गज,स्पेशल सिक्का और डाक टिकट भी होग

PM Modi Mann ki Baat 100th Episode: इस रविवार को मन की बात का 100वां एपिसोड प्रसारित होने जा रहा है। मन की बात की ये सेंचुरी पर भव्य कार्यक्रम की लिस्ट तैयार है जिसमे एक कार्यक्रम का आगाज आज से हो रहा हैं....

Anshuman Tiwari
Published on: 26 April 2023 9:04 AM GMT (Updated on: 26 April 2023 9:10 AM GMT)
PM Modi Mann ki Baat: पीएम मोदी के मन की बात का कॉन्क्लेव आज,जुटेंगे देश भर के दिग्गज,स्पेशल सिक्का और डाक टिकट भी होग
X
PM Modi Mann ki Baat (Pic Credit - Twitter)

PM Modi Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' का सौवां एपिसोड 30 अप्रैल को प्रसारित होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी ने 3 अक्टूबर 2014 को इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री के जनता से सीधे संवाद के इस कार्यक्रम के विशेष आयोजन को यादगार बनाने के लिए प्रसार भारती की ओर से आज 'मन की बात' पर राष्ट्रीय कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा।

इस कॉन्क्लेव के दौरान उन विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा जिन पर प्रधानमंत्री ने मन की बात के दौरान विशेष रूप से चर्चा की है। इस खास मौके को यादगार बनाने के लिए 100 रुपए का विशेष सिक्का, कॉफी टेबल बुक और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इस कॉन्क्लेव में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और गृह मंत्री अमित शाह समेत विविध क्षेत्रों की तमाम हस्तियां हिस्सा लेंगी। इन हस्तियों में फिल्म अभिनेता आमिर खान, एक्ट्रेस रवीना टंडन, खिलाड़ी निकहत जरीन और दीपा मलिक समेत कई अन्य चर्चित चेहरे शामिल हैं।

2014 में हुई थी कार्यक्रम की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बहुचर्चित कार्यक्रम मन की बात की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को विजयदशमी के पर्व पर की थी। इस कार्यक्रम को काफी लोकप्रियता मिली और अभी तक इसके 99 एपिसोड प्रसारित किए जा चुके हैं। 30 अप्रैल को रविवार के दिन इसका सौवां एपिसोड प्रसारित किया जाएगा। इसी सिलसिले में प्रसार भारती की ओर से आज राष्ट्रीय कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्र ने बताया कि उद्घाटन और समापन सत्र के अलावा 4 और सत्र आयोजित किए जाएंगे जिनमें देश के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी तमाम हस्तियां हिस्सा लेंगी। इन सत्रों के दौरान मन की बात कार्यक्रम के सामाजिक के प्रभाव और कार्यक्रम की सफलता पर भी चर्चा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि उद्घाटन सत्र के दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ कॉफी टेबल बुक जारी करेंगे। उसके साथ हुई प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसएस वेमपति की ओर से लिखित पुस्तक का भी विमोचन किया जाएगा।

कॉन्क्लेव में हिस्सा लेंगे तमाम दिग्गज

सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव ने बताया कि समापन सत्र के दौरान गृह मंत्री अमित शाह 100 रुपए का विशेष सिक्का और 'मन की बात' कार्यक्रम पर बनाए गए डाक टिकट को जारी करेंगे। उन्होंने बताया कि कॉन्क्लेव के दौरान आयोजित किए जाने वाले विभिन्न सत्रों में चर्चित अभिनेता आमिर खान, एक्ट्रेस रवीना टंडन, पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी, चर्चित खिलाड़ी निकहत जरीन और दीपा मलिक, ग्रैमी अवार्ड विजेता संगीतकार और पर्यावरणविद रिकी केज, जामिया मिलिया विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नाजमा अख्तर और जाने-माने कथाकार नीलेश मिश्रा सहित कई अन्य हस्तियां भी हिस्सा लेंगी।

उन्होंने बताया कि कॉन्क्लेव के दौरान चर्चा के लिए चार विषय रखे गए हैं- नारी शक्ति, विरासत का उत्थान, जनसंवाद से आत्मनिर्भरता और आह्वान से आंदोलन। इन विषयों पर दिग्गज अपनी बातें रखेंगे।

सौ करोड़ लोग सुन चुके हैं 'मन की बात'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय कार्यक्रम मन की बात को देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार जरूर सुन चुके हैं। कार्यक्रम की लोकप्रियता को इसी से समझा जा सकता है कि करीब 23 करोड लोग नियमित रूप से मन की बात कार्यक्रम सुनते रहे हैं।

प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के जरिए अपनी बात करने के अलावा देश के विविध क्षेत्रों में लोगों की उपलब्धियों की चर्चा भी करते हैं। इन कहानियों से लोगों को काफी प्रेरणा भी मिलती रही है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story