वित्त मंत्री के एलान के बाद PM मोदी ने किया ट्वीट, बताया- किसको मिलेगा फायदा

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की दूसरी किस्त की जानकारी दी। वित्त मंत्री ने कोरोना के दौर में संकट से गुजर रहे रेहड़ी कारोबारी, छोटे किसान, प्रवासी श्रमिकों को सरकार की ओर से राहत देने की घोषणा की है।

नई दिल्ली: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की दूसरी किस्त की जानकारी दी। वित्त मंत्री ने कोरोना के दौर में संकट से गुजर रहे रेहड़ी कारोबारी, छोटे किसान, प्रवासी श्रमिकों को सरकार की ओर से राहत देने की घोषणा की है। वित्त मंत्री के एलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों और प्रवासी मजदूरों को लाभ मिलेगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वित्त मंत्री के आज के ऐलान से खासतौर से किसानों और प्रवासी मजदूरों को लाभ मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि इन घोषणाओं में प्रगतिशील उपायों की एक श्रृंखला शामिल है और खाद्य सुरक्षा, किसानों के साथ-साथ रेहड़ी कारोबारी को भी बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें…यस बैंक मामला: वधावन भाइयों की बढ़ी मुश्किलें, ED ने किया गिरफ्तार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए बड़े ऐलान

-किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ 2.5 करोड़ नए किसानों को दिया जा रहा है। मछुआरों और पशुपालकों को भी इसका लाभ दिया जाएगा।

-किसानों के लिए 30,000 करोड़ अतिरिक्त इमरजेंसी वर्किंग कैपिटल फंड नाबार्ड को सरकार देगी। यह नाबार्ड को मिले 90 हजार करोड़ के पहले फंड के अतिरिक्त होगा और तत्काल जारी किया जाएगा।

-मिडिल इनकम ग्रुप जिनकी 6 से 18 लाख सालाना कमाई है, उन्‍हें मिलने वाली हा​उसिंग लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की डेडलाइन मार्च 2021 तक बढ़ाई गई है। इसकी शुरुआत मई 2017 में हुई थी। सरकार के फैसले से 2.5 लाख परिवारों को मिलेगी राहत।

यह भी पढ़ें…चीन को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, निवेशकों को ऐसे करेगी आकर्षित

-50 लाख रेहड़ी-पटरी कारोबारियों के लिए 10 हजार रुपये का विशेष लोन दिया जाएगा, इसके लिए सरकार 5 हजार करोड़ खर्च करेगी।

इससे पहले वित्त मंत्री ने बुधवार को जानकारी दी थी कि 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज में से 3 लाख करोड़ एमएसएमई यानी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग को दिए जाएंगे। इनको बिना गारंटी लोन मिलेगा। इसके अलावा रियल एस्टेट, बिजली कंपनियों को भी सरकार की ओर से बड़ी राहत मिली है।

यह भी पढ़ें…20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का BJP नेताओं ने किया स्वागत, कहा ये होगा फायदा

बुधवार को वित्त मंत्री की इन घोषणाओं के बाद भी पीएम मोदी ने ट्वीट किया था। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई आज की घोषणाएं विशेषकर छोटे उद्योग की समस्याओं को हल करने में मदद करेगा। जो ऐलान किए गए हैं उससे लिक्विडिटी को बूस्ट मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि ये ऐलान उद्यमियों को सशक्त बनाएंगे और उनकी प्रतिस्पर्धी भावना को मजबूत करेंगे।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App