×

Union Cabinet Meeting: पीएम मोदी गन्ना उत्पादक किसानों को दे सकते हैं बड़ी खुशखबरी, कैबिनट की मीटिंग में आज होगा फैसला

Union Cabinet Meeting: मोदी सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में गन्ने की एफआरपी यानी उचित एवं लाभकारी मूल्य बढ़ाने पर अहम फैसला हो सकता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Jun 2023 4:48 AM GMT
Union Cabinet Meeting: पीएम मोदी गन्ना उत्पादक किसानों को दे सकते हैं बड़ी खुशखबरी, कैबिनट की मीटिंग में आज होगा फैसला
X
Union Cabinet Meeting (photo: social media )

Union Cabinet Meeting Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यानी बुधवार 28 जून को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी। जिसमें गन्ना उत्पादक किसानों के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है। शूगर बेल्ट में गन्ना किसानों की केंद्र से नाराजगी को देखते हुए पीएम मोदी उन्हें बड़ी खुशखबरी देने जा रहे हैं। मोदी सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में गन्ने की एफआरपी यानी उचित एवं लाभकारी मूल्य बढ़ाने पर अहम फैसला हो सकता है।

एफआरपी 10 रूपये प्रति क्विंटल की दर से बढ़ाने की मंजूरी मिल सकती है। इस बाबत कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की ओर से पहले ही सरकार को प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है। बुधवार को होने जा रही मीटिंग में प्रस्ताव पर मुहर लगाने की तैयारी है। आयोग ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य गन्ना सीजन 2023-24 के लिए 10.25 प्रतिशत चीनी रिकवरी दर के लिए 315 रूपये प्रति क्विंटल होना चाहिए। फिलहाल यह 305 रूपये है। जानकारी के मुताबिक, बढ़ी हुई एफआरपी नए गन्ना सत्र से लागू होगी, जो एक अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक होगा।

एफआरपी होता क्या है

अब समझते हैं कि आखिर एफआरपी होता क्या है। एफआरपी वह न्यूनतम दाम होता है जिस पर चीनी मिलों को किसानों से गन्ना खरीदना होता है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए देश के गन्ना बेल्ट के किसानों को रिझाने के लिए सरकार यह कदम उठाने जा रही है। उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र देश के दो बड़े गन्ना उत्पादक राज्य हैं। इन दोनों ही राज्यों में बीजेपी का काफी कुछ दांव पर है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story