मोदी का बंगाल दौरा: 23 को ममता के गढ़ में भरेंगे हुंकार, मनाएंगे ‘पराक्रम दिवस’

राष्ट्र के प्रति नेताजी की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा भाव को सम्मान देने और याद रखने के लिए, भारत सरकार ने हर साल 23 जनवरी को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है।

Published by SK Gautam Published: January 21, 2021 | 4:16 pm
pm modi-netaji jayanti

मोदी का बंगाल दौरा: 23 को ममता के गढ़ में भरेंगे हुंकार, मनाएंगे 'पराक्रम दिवस'-(courtesy-social media)

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में चल रहे सियासी उठापटक के खेल के बीच देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी यानि कि शनिवार कोलकाता दौरे पर रहेंगे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती वर्ष के मौके पर प्रधानमंत्री विक्टोरिया मेमोरियल में ‘पराक्रम दिवस’ समारोह के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। बात दें कि इस अवसर पर एक स्थायी प्रदर्शनी और नेताजी पर एक प्रोजेक्शन मैपिंग शो का उद्घाटन पीएम करेंगे।

23 जनवरी को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है

बता दें कि इस बार नेता जी के जन्म दिवस को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा, नेताजी की थीम पर आधारित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘आमरा नूतन जिबनेरी’ भी आयोजित किया जाएगा। राष्ट्र के प्रति नेताजी की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा भाव को सम्मान देने और याद रखने के लिए, भारत सरकार ने हर साल 23 जनवरी को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है।

pm modi-netaji jayanti-3

नेशनल लाइब्रेरी का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी कोलकाता में ही नेशनल लाइब्रेरी का दौरा करेंगे। यहां एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ’21वीं सदी में नेताजी सुभाष की विरासत का फिर से दौरा’ और एक आर्ट गैलरी का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री कलाकारों और सम्मेलन के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करेंगे।

ये भी देखें: राम मंदिर में गौतम गंभीर का महादान, दिए इतने रुपये, मोदी का किया शुक्रिया

पीएम मोदी असम के शिवसागर जेरेंगा पठार भी जाएंगे

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी असम के शिवसागर जेरेंगा पठार भी जाएंगे। यहां वे 1.06 लाख जमीन के पट्टों का वितरण करेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बताया कि शनिवार को पहली बार आयोजित हो रहे पराक्रम दिवस पर पीएम मोदी बोस की गठित इंडियन नेशनल आर्मी के सदस्यों और उनके परिवार का कोलकाता में सम्मान करेंगे।

pm modi-netaji jayanti-2

पश्चिम बंगाल में भी विधानसभा चुनाव

गौरतलब है कि इस साल अप्रैल-मई में पश्चिम बंगाल में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके लिए भारतीय जनता पार्टी महीनों पहले से ही राज्य में काफी सक्रिय नजर आ रही है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कई बार बंगाल का दौरा कर चुके हैं। ऐसे में पीएम मोदी के बंगाल पहुंचने से राज्य में सियासी हलचल तेज होगी।

ये भी देखें: दुनिया को वैक्सीन झटका: आग से दहक उठा पुणे सीरम इंस्टीट्यूट, कैसे लगेगा टीका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App