PM मोदी की ऑस्ट्रेलियाई पीएम संग वर्चुअल मीटिंग, इन अहम मुद्दों पर चर्चा

पीएम मोदी की ऑस्ट्रलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ होने वाली वर्चुअल मीटिंग में दोनों देशों के बीच अहम् मुद्दों पर चर्चा होगी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान दोनों देशों के प्रमुखों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों पर चर्चा होगी। बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में किसी दूसरे देश के नेता के साथ शामिल हो रहे हैं।

पहली बार ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी करेंगे बैठक

पीएम मोदी की ऑस्ट्रलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ होने वाली वर्चुअल मीटिंग में दोनों देशों के बीच अहम् मुद्दों पर चर्चा होगी। जिसमें दोनों देशों के बीच व्यापार, इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देने पर बात होगी, इससे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच के रिश्ते और अधिक मजबूत होने की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः PM मोदी लेंगे अपने संसदीय क्षेत्र का हालचाल, विकास कार्यों पर करेंगे बात

ऑस्ट्रेलियाई पीएम का दो बार भारत दौरा टला

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया पीएम स्कॉट मॉरिसन का पहले भारत आने का कार्यक्रम प्रस्तावित था। जिसके मुताबिक, उन्हें जनवरी में भारत आना था लेकिन ऑस्ट्रेलिया के जंगलों मे भीषण आग लगने के कारण दौरा रद्द हो गया था। जिसके बाद मई में उनके दौरे की योजना थी लेकिन कोरोना संकट के कारण वह भी रद्द हो गया।

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी भूकंप से थर्रायी धरती, डरकर लोग घरों से बाहर भागे

इसलिए अहम है भारत -ऑस्ट्रेलिया के बीच बैठक

दोनों देशों संग होने वाली इस बैठक को लेकर भारतीय अधिकारियों का कहना है कि ये बैठक काफी अहम है। इसकी एक वजह चीन से अन्य देशों की नाराजगी भी है। वहीं अधिकारियों ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया क्षेत्रीय व वैश्विक मामलों में एक-दूसरे के रुख को एक दूसरे को समझते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।