×

PM मोदी का जनता के नाम पत्र, जानिए इस चिट्ठी की 11 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता के नाम एक पत्र लिखा है। ऐसे वक्त में जब देश संकटों से घिरा है, कोरोना की महामारी अपना विकराल रूप धारण करती जा रही है।

Ashiki
Published on: 30 May 2020 3:42 AM GMT
PM मोदी का जनता के नाम पत्र, जानिए इस चिट्ठी की 11 बड़ी बातें
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता के नाम एक पत्र लिखा है। ऐसे वक्त में जब देश संकटों से घिरा है, कोरोना की महामारी अपना विकराल रूप धारण करती जा रही है। काम बंद होने से अर्थव्यवस्था का बुरा हाल है। इन हालातों से भारत कैसे बाहर निकलेगा, पीएम ने अपनी चिट्ठी में इसका रोडमैप बताया है।

ये भी पढ़ें: ऐतिहासिक निर्णयों ने भारत की विकास यात्रा को नई गति और लक्ष्य दिए-PM मोदी

दरअसल पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला साल आज शनिवार को पूरा हो रहा है। इस अवसर पर उंहोने देश की जनता के नाम एक पत्र लिखा और अपने दूसरे कार्यकाल के पहले साल की उपलब्धियों को गिनाया। चलिए जानते हैं पीएम के पत्र में लिखीं खास बातों को....

1- उन्होंने अपनी चिट्ठी में कोरोना से जंग के लिए देश के लोगों के दृढ़ संकल्प को भी सलाम किया। अपनी चिट्ठी में ताली-थाली बजाने, दीया जलाने, कोरोना वॉरियर्स को सेना के सलाम और जनता कर्फ्यू और लॉकडाउन के सख्ती से पालन के लिए पीएम ने देशवासियों का आभार व्यक्त किया।

2- उन्होंने लिखा की इतने बड़े संकट में कोई ये दावा नहीं कर सकता कि किसी को कोई तकलीफ और असुविधा न हुई हो। हमारे श्रमिक साथी, प्रवासी मजदूर भाई-बहन, छोटे-छोटे उद्योगों में काम करने वाले कारीगर, पटरी पर सामान बेचने वाले, रेहड़ी-ठेला लगाने वाले, हमारे दुकानदार भाई-बहन, लघु उद्यमी, ऐसे साथियों ने असीमित कष्ट सहा है। इनकी परेशानियां दूर करने के लिए सभी मिलकर प्रयास कर रहे हैं।

3- पीएम मोदी ने पत्र में लिखा, ''साल 2019 में आपका आशीर्वाद, देश की जनता का आशीर्वाद, देश के बड़े सपनों के लिए था, आशाओं-आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए था। और इस एक साल में लिए गए फैसले इन्हीं बड़े सपनों की उड़ान है। गत एक वर्ष में देश ने सतत नए स्वप्न देखे, नए संकल्प लिए, और इन संकल्पों को सिद्ध करने के लिए निरंतर निर्णय लेकर कदम भी बढ़ाए। भारत की इस ऐतिहासिक यात्रा में देश के हर समाज, हर वर्ग और हर व्यक्ति ने बखूबी अपना दायित्व निभाया है।

ये भी पढ़ें: ब्रिटिश इंजीनियरिंग का नायाब नमूना हैं ये चालीस कुएं, जानिए इनकी कहानी

4- उन्होंने लिखा कि पिछले एक साल में कुछ खास निर्णय ज्यादा चर्चा में रहे और इस वजह से इन उपलब्धियों का स्मृति में रहना भी बहुत स्वाभाविक है। अनुच्छेद 370, राम मंदिर निर्माण, तीन तलाक हो या फिर नागरिकता संशोधन कानून, ये सारी उपलब्धियां सभी को यद हैं।

5- चिट्ठी में पीएम मोदी ने लिखा देशवासियों की आशाओं-आकांक्षाओं की पूर्ति करते हुए हम तेज गति से आगे बढ़ ही रहे थे, कि कोरोना वैश्विक महामारी ने भारत को भी घेर लिया। कई लोगों ने आशंका जताई थी कि जब कोरोना भारत पर हमला करेगा, तो भारत पूरी दुनिया के लिए संकट बन जाएगा। लेकिन आज सभी देशवासियों ने भारत को देखने का नजरिया बदलकर रख दिया है।

6- देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब किसान, खेत मजदूर, छोटे दुकानदार और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक साथियो, सभी के लिए 60 साल की आयु के बाद 3 हजार रुपये की नियमित मासिक पेंशन की सुविधा सुनिश्चित हुई है।

ये भी पढ़ें: अब दौड़ेगी लखनऊ मेट्रो : LMRC ने शुरू की तैयारी, यात्रियों के लिए ये नियम

7- पीएम मोदी ने लिखा कि आज यह चर्चा बहुत आम है कि भारत समेत तमाम देशों की अर्थव्यवस्थाएं कैसे उबरेंगी। लेकिन दूसरी ओर ये विश्वास भी है कि जैसे भारत ने अपनी एकजुटता से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पूरी दुनिया को अचंभित किया, वैसे ही आर्थिक क्षेत्र में भी नई मिसाल कायम करेंगे। 130 करोड़ भारतीय अपने सामर्थ्य से आर्थिक क्षेत्र में भी विश्व को चकित ही नहीं बल्कि प्रेरित भी कर सकते हैं।

8- आगे उन्होंने लिखा कि आज समय की मांग है कि हमें अपने पैरों पर खड़ा होना ही होगा। अपने बलबूते पर चलना ही होगा और इसके लिए एक ही मार्ग है आत्मनिर्भर भारत। आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए दिया गया 20 लाख करोड़ का पैकेज इसी दिशा में उठाया गया कदम है।

ये भी पढ़ें: Weather Alert: दिल्ली-NCR में तेज आंधी के साथ बारिश, इन राज्यों में अलर्ट जारी

9- उन्होंने लिखा कि अभी पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आए अम्फान चक्रवात के दौरान जिस हौसले के साथ वहां के लोगों ने परिस्थितियों का सामना किया, चक्रवात से होने वाले नुकसान को कम किया, वह भी हम सभी के लिए बड़ी प्रेरणा है।

10- पीएम ने चिट्टी में लिखा 2014 में जनता ने देश में एक बड़े परिवर्तन के लिए वोट किया था, देश की नीति और रीति बदलने के लिए वोट किया था। देश ने उन 5 वर्षों में व्यवस्थाओं को जड़ता और भ्रष्टाचार के दलदल से बाहर निकलते हुए देखा है।

11- उन्होंने लिखा कि 2019 में आपका आशीर्वाद देश के बड़े सपनों के लिए था, आशाओं-आकंक्षाओं की पूर्ति के लिए था। इस एक साल में लिए गए फैसले इन्हीं बड़े सपनों की उड़ान है।

ये भी पढ़ें: भारत आयात पर निर्भरता कम करेगा, आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ेगा- PM मोदी

Ashiki

Ashiki

Next Story