×

PM Modi On Muslim Women: 'रक्षा बंधन पर मुस्लिम महिलाओं तक बनाएं पहुंच', प्रधानमंत्री मोदी की NDA सांसदों को खास सलाह

PM Modi On Muslim Women: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NDA सांसदों से सरकार के काम के बारे में सकारात्मक संदेश के साथ जनता के बीच जाने के निर्देश दिए। साथ ही ये भी कहा कि वे लोगों के बीच अधिक से अधिक समय बिताएं।

Aman Kumar Singh
Published on: 1 Aug 2023 5:23 PM GMT
PM Modi On Muslim Women: रक्षा बंधन पर मुस्लिम महिलाओं तक बनाएं पहुंच, प्रधानमंत्री मोदी की NDA सांसदों को खास सलाह
X
पीएम मोदी मुस्लिम महिला से राखी बंधवाते (Social Media)
PM Modi On Muslim Women: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सांसदों को खास सलाह दी है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेताओं से आने वाले रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) त्यौहार के दौरान अधिक से अधिक मुस्लिम महिलाओं तक पहुंच बनाने को कहा है। दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 'तीन तलाक पर प्रतिबंध (Ban on Triple Talaq) लगाने के उनकी सरकार के फैसले से मुस्लिम महिलाओं में सुरक्षा की भावना बढ़ी है।'

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम मोदी ने ये बातें 31 जुलाई की रात पश्चिम बंगाल (West Bengal), ओडिशा (Odisha) और झारखंड (Jharkhand) के बीजेपी नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सांसदों की एक बैठक में ये टिप्पणी की। मीटिंग में पीएम मोदी सहित बीजेपी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने समाज के विभिन्न वर्गों के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न विकास पहलों को रेखांकित किया।

PM मोदी ने और क्या कहा?

इस बैठक में मौजूद कुछ सांसदों ने मीडिया को बताया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाज के हर वर्ग से जुड़ने की जरूरत पर बल दिया। उसके बाद मुस्लिम समाज में 'एक बार में तीन तलाक' की प्रथा पर बैन लगाने के अपनी सरकार के फैसले का उल्लेख किया। आपको बता दें, केंद्र की मोदी सरकार ने तीन तलाक को अपराध घोषित कर दिया है। इस बैठक में मौजूद कुछ सांसदों ने बताया कि पीएम ने उनसे अल्पसंख्यक समुदाय (Minority community) की महिलाओं तक पहुंचने के लिए रक्षा बंधन के दौरान कार्यक्रम आदि आयोजित करने के निर्देश दिए। ज्ञात हो कि, रक्षाबंधन का त्योहार इस साल 30 अगस्त को होगा।

2019 में ट्रिपल तलाक अवैध करार

गौरतलब है कि, मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2019 में संसद द्वारा पारित किया गया था। जिसके तहत एक बार में तीन तलाक की प्रथा को अवैध करार दिया गया। इस अपराध के लिए पति को जेल की सजा का प्रावधान है।

'मन की बात' में महरम पर की थी चर्चा

उल्लेखनीय है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई मौकों पर मुस्लिम महिलाओं के लिए अपनी सरकार के प्रयासों की चर्चा करते रहते हैं। मुस्लिम महिलाओं के लिए सुधार उपायों को भी रेखांकित करते रहे हैं। अपने हालिया 'मन की बात' में भी उन्होंने कहा था कि इस वर्ष 4,000 से अधिक मुस्लिम महिलाओं का 'महरम' के बिना हज करना एक 'बड़ा परिवर्तन' का सूचक है। अपने संवाद में उन्होंने जोर देकर कहा था कि पिछले कुछ वर्षों में उनकी सरकार ने हज नीति (Haj Policy) में किए गए बदलावों के साथ अधिक से अधिक लोगों को 'वार्षिक तीर्थयात्रा' पर जाने का मौका दिया है।

'विपक्ष करप्शन-कुशासन के अपने पाप धो नहीं पाएगा'

उत्तर प्रदेश के सांसदों की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, 'सत्तारूढ़ गठबंधन समाज और देश की सेवा में जुटा है। इसे जनसमर्थन और लोगों का आशीर्वाद मिल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों से सरकार के काम के बारे में सकारात्मक संदेश के साथ जनता के बीच जाने को कहा है। उन्होंने कहा कि, वो लोगों के बीच अधिक से अधिक समय बिताएं। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा था कि, विपक्षी गठबंधन (opposition alliance) ने भले ही अपना नाम संप्रग (UPA) से बदलकर 'INDIA' कर लिया हो, लेकिन वह करप्शन और कुशासन के अपने 'पापों' को धो नहीं पाएगा।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story